यूपी के महाराजगंज से लखनऊ के बीच एक और बायपास फोरलेन बनने जा रहा है। जिसके लिए रविवार को सर्वे की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पिपरी में बनने वाले गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय को भटहट कस्बे से जोड़ने वाली फोरलेन सड़क की चौड़ाई 28 मीटर तक होगी। आपको बता दें कि फोरलेन के दोनों लेन की चौड़ाई 8.75 – 8.75 मीटर, ढाई मीटर का डिवाइडर, दोनों तरफ डेढ़ – डेढ़ मीटर की नाली और एक – एक मीटर बिजली के खंभों के लिए होंगे। जानकारी के मुताबिक, यूपी के गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास से शुरू होकर संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर होते हुए करीब 20 जिलों से होकर यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) के लोकार्पण के बाद अब उत्तरी पूर्वांचल यानि गोरखपुर (Gorakhpur) वाले हिस्से के लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. गोरखपुर से करीब 90 किलोमीटर लम्बी एक लिंक एक्सप्रेसवे निकल रही है, जो आजमगढ में जाकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिलेगी. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे दिसम्बर 2022 में तैयार हो जायेगा. इसके बाद इस सड़क से लोग और आसानी से लखनऊ और दिल्ली का सफर तय कर पायेंगे. गोरखपुर के लोगों के पास एक बेहतरीन सड़क का विकल्प होगा. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे जैतपुर गांव के पास एनएच 27 से शुरू होगा और आजमगढ़ के सालारपुर गांव के पास जाकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से मिल जायेगा. एक्सप्रेसवे की लंबाई 91.35 किमी है. लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संतकबीरनगर और आजमगढ़ से होकर गुजरेगा. इसकी चौड़ाई फोरलेन होगी, लेकिन इसकी संरचना सिक्स लेन की होगी. इसके एक तरफ 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जा रही है.

इससे एक्सप्रेसवे के किनारे रहने वाले ग्रामीण आसानी से आ जा सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, यूपी के गोरखपुर के सोनौली फोरलेन पर पीपीगंज के पास से शुरू होकर संतकबीरनगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर होते हुए करीब 20 जिलों से होकर यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। इस 500 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे की रूपरेखा व निर्माण के लिये नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसका डीपीआर बनाने के लिए कंसलटेंट की नियुक्ति भी कर दी है गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस-वे पंजाब-नार्थ-ईस्ट कॉरिडोर का एक हिस्सा है अंबाला से शामली तक करीब 110 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे का निर्माण शुरू हो गया है जिसे 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.