आकाशीय बिजली (Lightning) एक दैवीय आपदा है, जिसे कोई रोका नहीं सकता, लेकिन जागरूकता अभियान के माध्यम से सतर्क कर लोगों की जान बचाई जा सकती है. आकाशीय बिजली के सटीक पूर्वानुमान के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा संचालित भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (Meteorological Institute) ने एक मोबाइल एप बनाया है. इस एप (App) की मदद से बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट पहले ही इसकी चेतावनी मोबाइल पर मिल जाएगी..पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने एक खास तरह का ऐप बनाया है। इस ऐप की मदद से बिजली गिरने के 30 से 40 मिनट के पहले ही चेतावनी हमें मिल जाएगी। इस ऐप का नाम दामिनी है। जो बिजली गिरने से पहले ही हमें चेतावनी देगा। इस ऐप के जरिए वज्रपात की जानकारी हासिल की जा सकती है। वैज्ञानिकों ने देश के विभिन्न हिस्सों में करीब 48 सेंसर के साथ एक लाइटनिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया है। यह नेटवर्क बिजली गिरने का सटीक पूर्वानुमान देता है। इस नेटवर्क के आधार पर ही दामिनी ऐप को विकसित किया गया है, जो 40 किमी की परिधि में बिजली गिरने के संभावित स्थान की जानकारी देगा। यह नेटवर्क बिजली की गड़गड़़ाहट के साथ वज्रपात की गति भी बताता है।

मौसम वैज्ञानिक संजय भेलावे ने बताया कि इस एप को आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से निःशुल्क डाउनलोड कर एप में मांगी गई आवश्यक जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, पिन कोड, लोकेशन, व्यवसाय फीड कर रजिस्टर करना होता है. जानकारी फीड करने के बाद यह एप उस स्थान में बिजली गिरने की आशंका होने पर उपयोगकर्ता को तुरंत इसकी सूचना दे देता है….डॉ. राय ने आकाशीय बिजली के बारे में बताया कि वज्रपात के समय तुरंत लोगों को खुले की बजाय पक्की छत के नीचे चले जाना चाहिए। कांच की खिड़की, टिन के छत, गीले समान और लोहे के हैंडलों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। यदि आप पानी में हैं तो तुरंत पानी से बाहर आ जाएं। खुली जगह हैं तो कान पर हाथ रखकर एड़ियों को आपस में मिलाकर जमीन पर बैठ जाएं। सफर के दौरान अपनी गाड़ी के शीशे को चढ़ाकर बैठें। साथ ही मजबूत छत वाले वाहन में ही रहें। खुली छत के वाहन की सवारी न करें। इन सावधानी के साथ आप सुरक्षित रह सकते हैं। लोगों से अपील की है कि स्वयं के साथ-साथ अपने मित्रों, प्रियजनों के मोबाइल पर भी यह ऐप डाउनलोड कर आकाशीय बिजली से बच सकते हैं। यह लगभग 20 किमी क्षेत्र में संभावित आकाशीय बिजली के अलर्ट की सूचना लगभग चार घंटे पहले ही भेज देता है। जिससे व्यक्ति सुरक्षित स्थान पर पहुंचकर अपना बचाव कर सकता है। उन्होंने लोगों से यह भी अपील की कि अपने आवास से निकलने के पहले यह अवश्य देख लें कि अगले 15 मिनट में आपके आस-पास कहां बिजली गिरने वाली है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.