कभी अपने ऐसा सुना है की गाओं में एक दिहाड़ी मजदूर का बेटा अमेरिका में जा कर पढाई कर पाए ये सब सुनने में एक सपना सा लगता है लेकिन ऐसा सच होने जा रहा है बिहार के पटना में एक दिहाड़ी मजदूर का बेटा अब अमेरिका में पढ़ाई करेगा। फुलवारी शरीफ में गोनपुरा गांव के रहने वाले प्रेम को अमेरिका के मशहूर लाफायेट कॉलेज ने ग्रेजुएशन करने के लिए 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप दी है। 17 साल के प्रेम की इस उपलब्धि पर उसके पिता जीतन मांझी ही नहीं बिहार और पूरे देश को गर्व हो रहा है। पूरी दुनिया में केवल 6 लोगों का इसके लिए चयन हुआ है। इनमें पटना का प्रेम भी शामिल है। भारत में ऐसी उपलब्धि पाने वाला प्रेम संभवतः पहला महादलित छात्र होगा। दुनिया की समस्याओं का हल निकालने के लिए प्रतिबद्ध छात्रों को यह सम्मान मिलता है। प्रेम को एक संस्थान की मदद से यह स्कॉलरशिप मिली है।

आपको बता दें कि 17 वर्षीय प्रेम के पिता जीतन मांझी दिहाड़ी मजदूर हैं और मां कलावती देवी का करीब दस साल पहले देहांत हो गया था. प्रेम कुमार इस स्कॉलरशिप से चार साल की मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इंटरनेशनल रिलेशनशिप की पढ़ाई करेगा. स्कॉलरशिप पाने वाला पहला महादलित छात्र भी बन गया है. बता दें कि यह फेलोशिप वैसे चुने हुए छात्रों को प्रदान की जाती है जिसमें दुनिया की कठिन से कठिन समस्याओं का समाधान निकालने के लिए आंतरिक प्रेरणा एवं प्रतिबद्धता हो. 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप में पढ़ाई के साथ-साथ रहने के पूरे खर्चे भी कवर होंगे। इनमें ट्यूशन फीस, घर, किताबें, हेल्थ इंश्योरेंस, आने-जाने का खर्च शामिल हैं..

प्रेम का कहना है कि महादलित समाज में आज भी बहुत पिछड़ापन है। वह चाहता है कि अमेरिका जाकर अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन महादलित समाज के लोगों को भी पढ़ाई के प्रति जागृत करें। उसने इस स्कॉलरशिप के लिए अक्टूबर 2021 में अप्लाई किया था। मई 2022 में इसका रिजल्ट आया था। प्रेम ने बताया कि जसप्रीत ग्लोबल संस्थान से जुड़कर पढ़ाई करने के दौरान फॉर्म भरा था। अगस्त और अक्टूबर महीने में स्कॉलरशिप के लिए कोर्स फॉर्म भरा जाता है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.