हम सभी जानते हैं की ट्रैन की यात्रा कितनी ही आसान क्यों न हो लेकिन चोरी जेबकतरो से अपने सामान की सुरक्षा करना सबसे कठिन होता है। जिसे देखते हुए भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नई-नई सुविधाओं को शुरू कर रही है, ताकि उनको स्टेशन और ट्रेन (Station and Train) में सफर के दौरान कम से कम दिक्कत हो. रेल यात्री सुरक्षित यात्रा कर सकें, इसके लिए ट्रेन और स्टेशनों को सिक्योरिटी और सर्विलांस सिस्टम से लैस किया जा रहा है. ऐसे में किसी भी संभावित खतरे को देखते हुए यात्री चौकन्ना हो सकते हैं और अपने को बचा सकते हैं.

सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के उद्देश्य से पूर्वोत्तर रेलवे के 22 स्टेशनों पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम लगाए जाने की तैयारी चल रही है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए गोरखपुर, लखनऊ और छपरा जंक्शन के अलावा 11 स्टेशनों पर यह सिस्टम पहले से ही काम रहा है। उसी क्रम में आगे भी और स्टेशनो पर इसका कार्य करवाने का फैसला लिया गया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि वीडियो सर्विलांस सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इनेबल वीडियो एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर और फेसियल रिकॉगनिशन सॉफ्टवेयर काम कर रहा है। इसके जरिए अपराधियों का स्टेशन परिसर में आने पर, उनका पता लगाने और अलर्ट जारी करने में मदद मिलती है।

इस सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस , Enable video analytics software और facial recognition software काम करता है. जिसमे पकडे गए अपराधी का फोटो पहले से ही मौजूद होगा. ऐसे अपराधी जैसे ही स्टेशन के कैमरे में आएंगे, सिस्टम अपने आप उनका फेस रिकोगनाज करेगा. फिर उसकी जानकारी RPF को दी जाएगी. RPF उस जानकारी को स्टेट पुलिस के साथ शेयर कर उसे पकड़ लेगा. इस परियोजना में 4 प्रकार के IP कैमरे (Dome Type, Bullet Type, Pan Tilt Zoom Type and Ultra HD-4K) लगाए जाएंगे. रेल सुरक्षा बल अधिकारियों को बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक तरह की अतिरिक्त सहायता मिल सकेगी. सीसीटीवी कैमरों से मिलने वाली वीडियो फीड की रिकॉर्डिंग 30 दिनों के लिए स्टोर की जा सकेगी.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.