जल्द ही लखनऊ-कानपुर के बीच यात्रियों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। लखनऊ से कानपुर के बीच 6 लेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा शुरू। सरकार द्वारा 1935.64 करोड़ के लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का बजट हुआ स्वीकार।एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने जानकारी दी कि।इस एक्सप्रेसवे की लंबाई लगभग 63 km होंगी। लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे बनने पर लखनऊ से कानपुर की दुरी 45 मिनट मे तय होंगी। उन्होंने जानकारी दिया है कि, एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए टेंडर खोल दिया गया। आधा दर्जन से अधिक कंपनियों ने टेंडर डाला है। 5 जनवरी तक किसी एक कंपनी को टेंडर मिल जायेगा और काम शुरू हो जायेगा।

 

जल्द ही, शहर के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से मुक्ति मिलेगी और इस समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए निर्माणाधीन आउटर रिंग रोड का निर्माणकार्य जून 2022 तक पूरा हो कर लिया जाएगा। एनएचआई ने यह भो निर्देश दिए की सीतापुर से कुर्सी रोड तक का निर्माण कार्य जनवरी तक पूरा कर लिया जायेगा।एक्सप्रेस-वे के निर्माण की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करने का प्रयास भी किया जा रहा है। इस लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने के बाद यात्रियों को सुविधा भी मिलेगी और लखनऊ से कानपुर आने जाने का समय भी कम लगेगा।

 

एक्सप्रेस-वे के निर्माण प्रक्रिया जैसे ही पूरी होगी वैसे ही लोगों को जाम की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।यह एक्सप्रेस-वे छह लेन की होंगी, लेकिन फ्लाईओवर के स्ट्रक्चर आठ लेन के होंगे। शहीद पथ लखनऊ से बनी तक सेंट्रल डिवाइडर पर सिंगल पिलर पर छह लेन एलीवेटेड रोड बनेगी, इसके बाद बनी से उन्नाव होते हुए आजाद चौराहा तक रोड 6 लेन होगी।एक्सप्रेस-वे को गंगा बैराज मार्ग,उन्नाव-लालगंज हाइवे और कानपुर में बनने वाले आउटर रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। 38 अंडरपास के साथ ही तीन बड़े पुल भी एक्सप्रेस-वे का हिस्सा होंगे। इसके अलावा 28 छोटे पुल का भी निर्माण होगा। पैदल चलने के लिए 22 अंडर पास बनाए जाएंगे। वहीं उन्नाव में टोल प्लाजा बनाया जाएगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.