केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय एक नया कॉन्सेप्ट लेकर आ रहा है. इसके तहत राजस्थान में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक ऐसा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बना रहा है, जहां एक भी टोल बूथ नहीं होगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि व्हीकल के ओनर को उतने ही रुपए देने होंगे जितना वह हाईवे पर चला है.मौजूदा वक्त में हाईवे पर ट्रैवल करते समय पर गाड़ी में लगे फास्टैग से रुपये कटते हैं. लेकिन नई तकनीक लागू होने के बाद आपके गाड़ी के नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा और रुपये फास्टैग से कटेगा. माना जा रहा है कि इसमें किलोमीटर के हिसाब से लोगों को पैसे देने होंगे. जानकारी के मुताबिक अभी टोल पर एक साथ पैसे लिए जाते थे. लेकिन नए सिस्टम में आप हाईवे पर जितनी गाड़ी चलाएंगे आपको उसी हिसाब से रुपये देने होंगे. इस सिस्टम में हाईवे पर एक एंट्री और एग्जिट पॉइंट बनाए जाएंगे. गाड़ी एंटर होते ही नंबर प्लेट स्कैन हो जाएगा. फिर एंट्री और एग्जिट की दूरी के हिसाब से पैसे यात्रियों के अकाउंट से कट जाएंगे.

गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में उनके मंत्रालय से संबंधित अनुदान की मांग के दौरान एक चर्चा के जवाब में कहा, “मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि 60 किमी के भीतर सिर्फ एक टोल प्लाजा होगा और अगर दूसरा टोल प्लाजा है, तो इसे अगले तीन महीनों में बंद कर दिया जाएगा।”केंद्रीय मंत्री ने भारत में सड़क नेटवर्क के संबंध में कई अपडेट भी साझा किए। उनमें से एक सबसे बड़ा आकर्षण यह है कि मुंबई से दिल्ली की यात्रा जल्द ही सिर्फ 12 घंटों में पूरी की जा सकेगी। और सिर्फ इतना ही नहीं है। जो लोग मुंबई से श्रीनगर तक की यात्रा करना चाहते हैं, वे इस दूरी को 20 घंटे में तय कर सकेंगे।

इसकी शुरुआत राजस्थान से हो रही है। राजस्थान में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान में इसकी कुल लंबाई 637 किमी होगी। यह एक्सप्रेस-वे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरेगा। इसकी लंबाई 1224 किमी होगी। यह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे पंजाब के अमृतसर से शुरू होकर गुजरात के जामनगर तक जाएगा। यह राजस्थान को इन दो शहरों से जोड़ेगा। इस एनएच से अरब सागर के बंदरगाह तक कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। इस परियोजना के पूरा होने के बाद राजस्थान को एक समर्पित एक्सप्रेस-वे मिलेगा। इस रूट पर यात्रियों को कम टर्न मिलेगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.