योगी सरकार की ओर से जलजनित व संक्रामक बीमारियों के नियंत्रण करने के लिए नई रणनीति तैयार की है। रोगियों व जिनके अंदर रोग के लक्षण पाए गए है ऐसे व्यक्तियों को तत्काल जांच और आइसोलेशन की समुचित व्यवस्था की जाएगी ।प्रदेश में 1 जुलाई से ये अभियान तेजी से जारी होगा।

 

योगी सरकार में संचारी रोगों पर वार करने के लिए ये जरूरी कदम उठाए हैं। इसके लिए प्रदेश भर में एक बार फिर से विशेष संचारी रोग अभियान की शुरुआत 1 जुलाई से तय की गई है। अभियान के लिए विभागों की तरफ से माइक्रो प्लान तैयार किया जा चुका है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते गुरुवार को संचारी रोग अभियान से जुड़ी एक उच्च स्तरीय बैठक में इस अभियान के सफल संचालन हेतु इससे जुड़े कई निर्देश दिए।

 

उन्होंने अधिकारियों को डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के अलावा अन्य वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु नियमित स्वच्छता और फॉगिंग अभियान को सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।उनका कहना था कि हाई रिस्क क्षेत्रों व दस्तक अभियान के दौरान घर- घर टीमों के जरिए किए गए सर्वेक्षण को आधार मानकर चिन्हित क्षेत्रों में फॉगिंग  की जाए।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आशा ,संगिनी ,आंगनवाड़ी के अतिरिक्त ग्राम प्रधानों को भी प्रशिक्षण देने का आदेश देते हुए कहा की आशा कार्यकर्त्रियों को मलेरिया की जांच का भी प्रशिक्षण दिया जाए। सघन वेक्टर सर्विलांस के साथ ही रोगियों व जिनमें लक्षण पाए जाए, ऐसे व्यक्तियों को तत्काल रुप से जांच और आइसोलेशन की व्यवस्था मुहैया कराई जाए। रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करके उनको प्रशिक्षित किया जाए।कम्युनिटी हेल्थ सर्विसेज को तत्काल आउटब्रेक रिस्पांस के लिए प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने आगे कहा कि रोगियों के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था करने के साथ ही त्वरित आउटब्रेक एंबुलेंस रिस्पांस के लिए डिजीज डाटा यंत्र का सुदृढ़ीकरण करें।क्षय रोग लक्षण युक्त व्यक्तियों के इलाज की समुचित व्यवस्था की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी के बीच वाले तालाबों को अपशिष्ट व प्रदूषण मुक्त रखने के लिए नियोजित प्रयास करने का भी निर्देश दिया

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.