हर महीने सरकार की ओर से कुछ न कुछ बदलाव किए जाते हैं। हर महीने की तरह जुलाई में भी अहम बदलाव होने वाला है। इस बार बदलाव का सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा।इस साल का सातवां महीना प्रारंभ होने वाला है और इस महीने कई अहम बदलाव किए जाने हैं।वही आपको बता दें कि इस साल गैस सिलेंडर से जुड़े कई बड़े बदलाव किए गए है।आधार और पैन लिंक ना करवाने वालों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त डीमैट अकाउंट की KYC और क्रिप्टो करेंसी पर टीडीएस समेत कई नियमों में काफी बदलाव हो रहे हैं।

पैन से होगा आधार लिंक

सरकार ने पैन और आधार को लिंक कराने के लिए खास तौर पर अलर्ट जारी किया है।यदि अभी तक आपने आधार से लिंक नहीं कराया तो जल्द से जल्द करा लें क्योंकि जून के बाद आप पर इसके लिए जुर्माना लग सकता है।अगर आपने ये काम अब तक नहीं पूरा किया है ,तो तत्काल रुप से करवा लीजिए, वरना इसके लिए आपको भारी नुकसान पड़ सकता है।आधार कार्ड लिंक कराने की अंतिम तिथि 30 जून है।इसके बाद जिनका आधार पैन लिंक नहीं हुआ पाया गया, उन पर जुर्माना लगाया जाना तय है।

क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस टैक्स लगेगा

क्रिप्टो करेंसी 30 फ़ीसदी टैक्स लगने के बाद टीडीएस टैक्स भरना होगा।एक जुलाई से क्रिप्टोकरंसी में पैसा लगाने वालों को एक फीसदी टीडीएस भी अदा करना होगा।

दिल्ली में प्रॉपर्टी पर टैक्स लगना तय :-दिल्ली में आप 30 जून तक प्रॉपर्टी टैक्स डिपॉजिट कर देते हैं ,तो इसके एवज में आपको 15 फीसदी छूट मिलेगी।वही 30 जून के बाद ये डिस्काउंट हटा दिया l जाएगा।

 

 

 

डीमैट अकाउंट की KYC होना जरुरी

 

डिमैट अकाउंट को लेकर भी 1 जुलाई से नियम में बदलाव होने जा रहे हैं यदि कोई शेयर को खरीद बेच करता है तो उसको डिमैट अकाउंट को अपडेट करवाना होगा।30 जून के आसपास ट्रेडिंग अकाउंट की KYC करवाने का समय दिया गया है।वही इसके बाद अकाउंट अस्थाई तौर पर बंद सकने की संभावना है।

 

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

नए महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमतों में कुछ बदलाव होता है।वही 1 जुलाई को इनकी कीमतों में वृद्धि हो सकती हैं। हर महीने की पहली तारीख को घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस की कीमतें नियत की जाती है।

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.