रेलवे को भारत की लाइफलाइन (Lifeline) माना जाता है. आज भी देश में बड़ा मध्यमवर्ग (Middle Class) है जो ट्रेन के जरिए सफर करना पसंद करता है. हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं. ट्रेन में आरामदायक सफर के लिए लोग महीनों पहले रिजर्वेशन (Reservation in Train) कराते हैं. लेकिन कई बार पहले से ट्रैवल करने का प्लान रहने के बावजूद प्लान में कुछ चेंज हो जाए और ट्रैवल का डेट (Change in Travelling Date) बदल जाएं तो लोग अपना टिकट कैंसिल करा देते हैं. लेकिन, अगर आपको किसी और दिन ट्रैवल उसी रूट में करना है तो इसके लिए टिकट कैंसिल करने की जरूरत नहीं है. रेलवे के नियम अनुसार आप बिना टिकट कैंसिल किए भी अपनी यात्रा के डेट को आगे या पीछे की तारीख में चेंज कर सकते हैं.तो चलिए हम आपको बता दें कि कैसे आप बिना टिकट कैंसिल (Ticket Cancel) किए अपने यात्री के दिन को Prepone या Postponed कर सकते हैं-

IRCTC की तरफ से यात्रियों के लिए सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए तमाम तरह के प्रयास भी किए जाते हैं. समय-समय पर नियमों में बदलाव भी होते हैं. ऐसा ही एक नियम टिकट कैंसिलेशन को लेकर भी है. अगर किसी वजह से आप अपनी यात्रा की तारीख बदलना चाहते हैं तो रेल नियमों के मुताबिक कन्फर्म/ आरएसी/ और वेटिंग लिस्ट के टिकट को बिना रद्द किए ही तारीख बदली जा सकती है. लेकिन ये सुविधा केवल एक बार ही मिलती है.

यात्री अपने स्टेशन के स्टेशन मैनेजर को लिखित में एप्लीकेशन देकर या ट्रेन के छूटने के कम से कम 24 घंटे पहले किसी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटर पर जाकर यात्रा के स्टेशन को बदल सकते हैं. अगर आप अपनी यात्रा को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो इस काम के लिए आपको गंतव्य स्थान तक पहुंचने से पहले या फिर उस सफ़र को पूरा करने से पहले टिकट चेकिंग स्टाफ से संपर्क करना होता है और उन्हें यात्रा विस्तार की जानकारी देनी होती है. इंडियन रेलवेज की website के अनुसार स्टेशन काउंटर पर बुक किए गए टिकट की यात्रा की तारीख को ‘कैंसिल ‘ या ‘आगे बढ़ाया ‘ सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है.आपको बता दें कि आपका सीटों की उपलब्धता चाहे कंफर्म हो यार ऐसी हो या फिर वेटिंग हो लेकिन यात्रा के तारीख को आगे बढ़ाने के लिए आपको ट्रेन खुलने के 48 घंटे पहले अपना टिकट सरेंडर करना होगा. याद रहे कि यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन टिकट के लिए ही उपलब्ध है, ऑनलाइन बुक किए गए.

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.