प्रदेश सरकार ने यूपी को हराभरा बनाने के लिए इस मानसून 35 करोड़ वृक्षारोपण ( Tree plantation campaign) का लक्ष्य रखा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत डेढ़ महीने तक वृक्षारोपण अभियान चलाया जाएगा। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को 14 करोड़ और अन्य 25 विभागों को 21 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य सौंपा गया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए इस बार फिर से पौधे लगाने का अभियान शुरू हो रहा है। प्रदेश में 35 करोड़ पौधे लगाने के महाअभियान में आगरा को 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है, लेकिन पिछले साल जो 45 लाख पौधे लगाए गए, उनमें से कितने बचे इसका कोई ब्योरा विभागों के पास नहीं है। आगरा को मिले लक्ष्य में से 14.61 लाख पौधे वन विभाग लगाएगा, जबकि 36.47 लाख पौधे अन्य विभागों को लगाने हैं।

ग्राम्य विकास विभाग, पंचायतीराज, नगर विकास, स्वास्थ्य, रेलवे, कृषि, उद्यान, उच्च शिक्षा समेत 26 विभागों को पौधे लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।ग्राम विकास विभाग के साथ मिलकर अमृत सरोवर, धार्मिक स्थलों पर भी वृक्षारोपण किया जाएगा। सीएम योगी ने ये भी निर्देश दिये हैं कि अभियान के तहत जो भी वृक्ष लगाए जाएंगे उनके संरक्षण और रखरखाव का पूरा ध्यान रखा जाए। वृक्षारोपण अभियान की निगरानी के लिए तकनीक का प्रयोग भी किया जाए। वृक्षारोपण अभियान के लिए सरकार के पास 45.63 करोड़ पौधे उपलब्ध हैं।

गौरतलब है कि सीएम योगी ने अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से तैयारी करते हुए सभी सम्बंधित विभागों के साथ समन्वय बनाकर वृक्षारोपण अभियान की कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिये हैं कि सभी संबंधित विभाग वन विभाग के साथ मिलकर अपनी कार्ययोजना पर तेजी से काम शुरू करें। वृक्षारोपण जन आंदोलन-2022 कार्यक्रम को कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूरा कराया जाए। डीएफओ अखिलेश पांडेय ने कहा कि वन विभाग ने जो पौधे लगाए थे, उनमें से 70 फीसदी जीवित हैं, लेकिन अन्य विभागों ने जो लगाए हैं, उनके बारे में कहना मुश्किल है। उन पौधों की देखरेख के लिए विभागों को अपना 0.5 फीसदी बजट खर्च करना होता है। बीते साल जो पौधे सूख गए, उनकी जगह हम बदलकर नए लगाएंगे और हर ग्राम पंचायत में अमृत महोत्सव उद्यान तैयार करेंगे। पौधों की देखभाल के लिए सामाजिक संगठनों और एनजीओ को जोड़ेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.