अभी हाल के दिनों में संघ लोक सेवा आयोग में सिविल सेवा के रिजल्ट डिक्लेअर हुए है। इस परीक्षा में शुभम कुमार टॉपर रहे।वही परीक्षा में कार्तिक जीवाणी ने आठवां स्थान प्राप्त किया है।कार्तिक गुजरात से अभी तक यूपीएससी में सर्वोच्च स्थान पाने में सफल रहे।

बीटेक के साथ शुरू की तैयारी – कार्तिक ने 12वीं पास करने के बाद आईआरटी की परीक्षा में सम्मिलित हुए और उनका आईआईटी में सिलेक्शन हो गया। बीटेक के चौथे साल में इन्होंने सिविल सर्विसेज की तैयारी करने की सोची और इसी दिशा में कड़ी मेहनत कर लगे। वहीं साल 2016 में इन्होंने यूपीएससी की तैयारी में जी जान से लग गए।

सेकंड अटेम्प्ट में आईपीएस ऑफिसर बने

 कार्तिक जीवाणी 2017 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा में सम्मिलित हुए लेकिन इस परीक्षा में उन्हें सफलता नहीं मिली।पहली बार असफलता हाथ लगने के बाद कार्तिक ने 2 साल तक जी तोड़ मेहनत के साथ यूपीएससी की तैयारी करने लगे और 2019 में उन्होंने दूसरे ही प्रयास में आईपीएस का पद पाने में कामयाबी हासिल की।

2 रैंक से बनते बनते रह गए आईएएस

आईपीएस के तौर पर इनका सिलेक्शन होने के बाद ये इससे संतुष्ट नहीं थे।असल में कार्तिक आईएस ऑफिसर बनने का ख्वाब देख रहे थे। यही वजह है कि कार्तिक ने दोबारा से परीक्षा देने का मन बनाया और इस बार उनके हाथ बड़ी सफलता लगी।उन्होंने इसी परीक्षा में 84 रैंक हासिल किया।

चौथे प्रयास में 8 वीं रैंक हासिल की

कार्तिक तैयारी दौरान जरा सा भी निराश नहीं हुए और उन्होंने फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी और इस बार उन्हें आठवीं रैंक प्राप्त की।

कार्तिक की सफलता का सूत्र

कार्तिक के पिता का कहना था कि वो आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग के समय 15 दिन की छुट्टी लेकर परीक्षा में शामिल हुए।ये रोजाना 10 घंटे निश्चित तौर पर पढ़ाई किया करते थे और इनके पढ़ाई करने का समय अधिकांश रूप से रात को ही होता था।

कार्तिक की सफलता से एक बात तो निश्चित हो जाती है कि कड़ी मेहनत के जरिए जीवन में कुछ भी हासिल किया जा सकता है।कार्तिक ने अन्य प्रतियोगी छात्रों को बताया कि उन्हें स्मार्ट वर्क पर ज्यादा फोकस करना चाहिए और कड़ी मेहनत से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.