गोरखपुर शहर के बेतियाहाता में भगत सिंह चौराहे से यातायात तिराहे होते हुए बस स्टेशन तक स्मार्ट स्ट्रीट बनाई जाएगी। इस पर यातायात का संचालन बाधारहित होगा। पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ भी बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस सड़क को चुना गया है। करीब तीन किलोमीटर लंबी इस सड़क को लोक निर्माण विभाग से बनवाया जाएगा। दिल्ली की फर्म केपीएमजी ने सर्वे की शुरुआत कर दी है। लोक निर्माण विभाग जल्द ही डीपीआर तैयार करेगा। इसके निर्माण पर 50 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। गोरखपुर शहर के बेतियाहाता में भगत सिंह चौराहे से यातायात तिराहे होते हुए बस स्टेशन तक स्मार्ट स्ट्रीट बनाई जाएगी। इस पर यातायात का संचालन बाधारहित होगा। पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ भी बनाए जाएंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस सड़क को चुना गया है। करीब तीन किलोमीटर लंबी इस सड़क को लोक निर्माण विभाग से बनवाया जाएगा। दिल्ली की फर्म केपीएमजी ने सर्वे की शुरुआत कर दी है। लोक निर्माण विभाग जल्द ही डीपीआर तैयार करेगा। इसके निर्माण पर 50 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है।

जाम की समस्या कम होगी। जिन जगहों पर बॉटल नेक (मार्ग की रुकावट) जैसी स्थिति है, उसे दूर किया जाएगा। पैदल चलने वालों को फुटपाथ से नीचे उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चौराहों की स्थिति और बेहतर होगी। हरियाली बढ़ाने के लिए जगह-जगह पौधे लगेंगे। एक छोर से दूसरे छोर तक सड़क की चौड़ाई एक समान होगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गोलघर के बाजार शहर के सबसे प्रमुख बाजारों में शामिल है, पर इस बाजार के शोरगुल और उबाऊ माहौल के कारण लोग पैदल चल कर सामान की खरीदारी से बचना चाहते हैं, सब लोगों की यही कोशिश होती है कि दुकान के सामने ही गाड़ी खड़ी करें और सामान खरीद कर चलते बने। स्मार्ट सड़क से पहले गोलघर में भीड़ कम करने के लिए मल्टी लेवल पार्किंग का भी निर्माण किया गया था पर लोगों की अरुचि के कारण यह योजना सफल नहीं हो पाई।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत करीब तीन किलोमीटर लंबाई में बेतियाहाता के भगत सिंह चौराहे से गोलघर होते हुए बस स्टेशन तक हिंड्रेंस फ्री रोड बनाया जाना है। फुटपाथ का निर्माण भी ऐसा किया जाना है कि लोगों को सड़क से उतरना न पड़े। बस स्टॉपेज के लिए शेल्टर बनाए जाएंगे। सर्वे शुरू हो गया है। जल्द ही डीपीआर तैयार कर शासन को भेज दिया जाएगा। लोग आसानी से मल्टी लेवल पार्किंग में गाड़ी खड़ी कर टहलते हुए शहर की इस हृदयस्थली में भ्रमण का आनंद लेंगे और साथ ही खरीदारी भी कर सकेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.