दिल्ली सरकार हमेशा से ही राज्य के सौन्दर्यकरण में तत्पर रहती है वही अपनी जनता से कई नए माध्यमों से जुड़ने की कोशिश भी करती है राज्य के हर एक जनता को वहां होने वाले कार्यक्रम और योजनाओं से रूबरू करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक नया तरीका निकला है…. केजरीवाल की सरकार ने 86 जगहों को चिन्हित कर सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं और दिल्ली में होने वाले कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देने के लिए एलईडी लगाने का फैसला किया है..

इस काम को करने के लिए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने फिर से टेंडर जारी किए हैं। पहले टेंडर में केवल तीन कंपनियों ने रुचि दिखाई थी और वे भी सभी नियमों को पूरा नहीं कर पा रही थीं। 275 करोड़ की अनुमानित लागत से दिल्ली सरकार की व्यस्त चौराहों और सड़कों पर बड़ी स्क्रीन लगाने की यह योजना है। इस योजना के लिए सरकार ने 2022-23 के बजट में 134 करोड़ की राशि आवंटित की है। योजना के तहत दिल्ली भर में 600 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी, जिन पर सरकार की जनता के हित वाली योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी।

इस परियोजना के तहत स्क्रीन लगाने का प्रस्ताव विभाग ने पिछले साल उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता वाली व्यय एवं वित्त समिति की मंजूरी के लिए भेजा था। इस साल फरवरी में इसे मंजूरी दी गई थी। पीडब्ल्यूडी के मुताबिक काम शुरू होने के नौ महीने में इसके पूरा होने की उम्मीद है। एलईडी स्क्रीन विभिन्न मेट्रो और रेलवे स्टेशनों, टी-जंक्शनों, प्रमुख स्थानों और दिल्ली की सीमाओं पर स्थापित की जाएंगी। स्क्रीन ऐसे चिन्हित जगहों पारर लगायी जाएँगी जहाँ लोगो की आवाजाही सबसे जयदा होती है जिससे आने जाने वाले लोगों को कार्यक्रम वह योजनाओं की पूर्णता जानकारी मिल सके स्क्रीन की वॉल्यूम ध्वनि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए वह उचित जानकारी के साथ लगाया जायेगा। उदाहरण के लिए एयरपोर्ट रोड पर ही सबसे अधिक 12 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। इसी तरह टीकरी, लामपुर, सिंघू, अप्सरा, गाजीपुर, बदरपुर, डूंडाहेड़ा और झड़ौदा बार्डर पर आठ-आठ स्क्रीन होंगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.