नई दिल्ली में लू का प्रकोप निरंतर जारी है हर दिन तापमान अपने पिछले दिन का रिकॉर्ड तोड रहा है शनिवार को तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है ऐसे में दोपहर में लोग जरूरी काम से निकलने के लिए भी सोच रहे है राहगीरों को गर्मी का वार झेलकर अपने काम को करना पड़ रहा है गर्मी का असर राहगीरों या राह पर काम करने वाले को ही नहीं बल्कि घर में रहने वाले लोगो को भी हो रहा है माना जा रहा है कि अभी शुरुआत में ही तापमान इतने तेजी से बढ़ रहा है मध्य गर्मी के मौसम में तापमान सारे रिकॉर्ड तोड देगा विशेषज्ञ का कहना है कि यह साल सबसे गर्म साल होने वाला है। ऐसे में दिल्ली मौसम विभाग वालो ने दिल्ली के जनता के लिए एक आराम देने वाली खबर दी है उन्होंने कहा है कि जल्दी ही बारिश से तपन से इजाद मिलेगा उन्होंने बताया है की रविवार को भी लू चलेगा इसके बाद सोमवार और मंगलवार को बारिश की संभावना है दिन भर बादल घेरा रहेगा जिससे तापमान में गिरावट होगी और जनता को आराम मिलेगा अधिकारियों ने बताया है कि न्यूनतम तापमान भी एवरेज से 2डिग्री ज्यादा रहा वहीं न्यूतनम तापमान 25.5° रहा ।

आईएमडी ने बताया है की रविवार को अधिकतम तापमान 44°सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25°सेल्सियस हो सकता है , इसने कहा कि शनिवार को शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 17 प्रतिशत रही. वेदर फोरकास्ट करने वाली निजी एजेंसी ‘स्काईमेट वेदर’ ने कहा कि पालम में इस मौसम का सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के उपाध्यक्ष महेश पालावत ने ट्वीट कर कहा की तापमान 44.5 रहा जो कि 5 सालो बाद हुआ है उन्होंने कहा साल 2017 में तापमान को इतना रिकॉर्ड किया गया था ।

विभाग ने जनता के लिए कुछ गाइडलाइन भी दी है जिसमे कहा है कि बच्चे बूढ़े दोपहर में घर से बाहर न निकले और आम लोग भी जब तक बहुत जरूरी काम न रहे तब तक बाहर निकलने से बचे अगर अतिआव्यसक है तो सर ढक कर निकले गमछा टोपी आदि लेकर निकले प्याज का सेवन करे प्याज लू से बचाने में काफी कार्यगर होता है ग्लूकोज का सेवन करे और बॉडी को हाइड्रेट रखें।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.