शेयर बाजार में युवाओं के बढ़ते हुए रुझान को देखते हुए फिनटेक स्टार्टअप एनास्ट्रैट अपनी तरह का पहला एनालिटिकल प्लेटफॉर्म ले कर आया है जिससे की शेयर बाजार के ट्रेडर्स को न केवल उनके रोज़ाना ट्रेड के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिलती है बल्कि ये प्लेटफार्म उनको शेयर बाजार में होने वाले नुकसान से भी बचाता है

एनास्ट्रैट (AnaStrat https://anastrat.com/ ) दुनिया का पहला ऐसा टेक्नोलॉजी युक्त प्लेटफार्म है जो शेयर ट्रेडर्स को उनकी ट्रेडिंग करने के तरीके नफा नुकसान तथा उनके कारणों की विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। ये प्लेटफार्म खासकर उन शेयर ट्रेडर्स के लिए बेहद फायदेमंद है, जिनके पास आज की तेज-तर्रार दुनिया में कम समय है और उनका लक्ष्य ट्रेड के दौरान मुनाफा कामना ही है।

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त एनास्ट्रैट प्लेटफॉर्म  बेंगलुरु के दो युवा उद्यमियों मोहित गोलेचा और सुनील बागरेचा की सोच है। मोहित टेक्नोलॉजी क्षेत्र से है जबकि सुनील की शेयर मार्किट पर बहुत अच्छी पकड़ है। दोनों ने ही भारतीय शेयर बाजार में इस तरह के प्लेटफार्म की कमी महसूस की ओर शेयर कारोबारियों  के लिए इस तरह का प्लेटफार्म बनाने की सोची। एनास्ट्रैट अपनी इस खासियत के चलते  कुछ ही  महीनों के भीतर पहले से ही 90,000 से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स को अपने साथ जोड़ चुका है। अनास्ट्रेट का लक्ष्य इस साल के अंत तक दस लाख यूजर्स और कम से कम एक लाख एक्टिव यूजर्स हैं।

 

एनास्ट्रेट के सह-संस्थापक और सीईओ सुनील बागरेचा ने कहा कि “हमारा लक्ष्य शेयर बाजार की बारीकियों  को हर उस व्यक्ति के पास पहुँचाना है जो शेयर बाजार में रुझान रखता है परन्तु उसके पास ऐसा कोई सोर्स नहीं है जहाँ से वह इन बारीकियों  को सीख सके. हम हर शेयर कारोबारी को  अपने इसे खास एनालिटिक्स और महत्वपूर्ण  प्लेटफार्म  के साथ सशक्त करना चाहते है। एनास्ट्रैट उन्हें बेहतर ट्रेडिंग करने और खुद को बेहतर बनाने के लिए सशक्त बनाता है। एनास्ट्रेट पैटर्न की पहचान करने और इनसाइटफुल एनालिटिक्स प्रदान करने के लिए यूजर्स की ट्रेडबुक से मजबूत निष्कर्षों का विश्लेषण, ट्रैक और रिपोर्ट करता है।”

 

3000 स्टूडेंट्स के साथ विश्लेषण का परीक्षण करने और प्रभावशाली परिणाम प्राप्त करने के बाद, एनास्ट्रेट ने पूरे भारत के ट्रेडर्स के लिए बीटा में उत्पाद को लॉन्च किया है। जीरोधा, फायर्स और आईआईएफएल को सर्विस प्रदान करने के बाद, एनास्ट्रेट जल्द ही सभी प्रमुख ब्रोकरों के साथ जुड़ रहा है।

 

एनास्ट्रेट में लाइव डैशबोर्ड, टैग एनालिटिक्स के साथ ट्रेडिंग जर्नल, डे-टाइम एनालिटिक्स और ट्रेड ब्रेकडाउन के अलावा ट्रेडर्स की प्रभावकारिता और व्यवहार में सुधार की सुविधा है।

 

एनास्ट्रेट से पहले, केवल प्रॉफिट एंड लॉस स्टेटमेंट  के अलावा किसी शेयर ट्रेड की सफलता को मापने का कोई तरीका नहीं था,शेयर ट्रेडर को खुद पता नहीं होता है की उसको किसी सौदे में लाभ हुआ है तो उसका क्या कारण है जबकि हानि हुयी है  करना है।

लेकिन अब, एनास्ट्रेट के साथ हर शेयर ट्रेडर अपने हर शेयर ट्रेड का गहन विश्लेषण कर सकता है और जान सकता है की उसके शेयर ट्रेडिंग में होने वाले प्रॉफिट या लॉस का मुख्य कारण क्या था और इन नतीजों के बल पर शेयर ट्रेडर अपने अगले ट्रेडिंग में सुधार कर सकते हैं।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.