दिल्ली के लोग अब अपना सफर कम समय में तय कर सकेंगे। क्योंकि दिल्ली अब जाम मुक्त होगी। बता दे दिल्ली में हमेशा से ट्रैफिक की समस्या रही है। जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने जाम फ्री सड़क की योजना पर काम कर रही है। जिससे दिल्ली को जाम से काफी राहत मिलेगी। दरअसल दिल्ली में सड़क सुरंग बनने की तैयारी चल रही है।

100 किमी लंबी होगी यह सड़क सुरंग:-

बताया जा रहा है कि यह सड़क सुरंग लगभग 100 किलोमीटर लंबी होगी। जिससे दिल्ली वाले सड़कों पर अपनी गाड़ी फर्राटे से चला सकेंगे। दिल्ली के साथ-साथ इस योजना का लाभ हरियाणा और एनसीआर वालों को भी मिलेगा। दिल्ली में एनसीआर और हरियाणा के अनेक शहरों से काफी संख्या में लोग आते जाते रहते हैं। वाहनों के वजह से रास्तों पर घंटों तक लोग जाम में फंसे रहते हैं।ऐसे में सड़क सुरंग बनने से आने-जाने लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी।

यह लंबी सुरंग सड़क सुरंग प्रगति मैदान के पास बन रही है। यह सवा किलोमीटर लंबी सुरंग है जो कि दिल्ली में अब तक की सबसे लंबी सुरंग होगी। इस सुरंग से लोगों को आने जाने में काफी सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही इस इलाके में 6 नए पास भी बनाने के कार्य चल रहे हैं। इस सुरंग से मथुरा रोड, भैरव मार्ग और रिंग रोड से लोगों को आवाजाही में काफी आसानी होगी। यह मार्ग सिग्नल फ्री होंगे, पीडब्ल्यूडी के द्वारा इस परियोजना को दिसंबर तक खत्म किया जा सकता है।इस सड़क सुरंग अशोक रोड कनॉट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस और यमुना पार की तरफ जाने वाले लोग का सफर आसान हो जाएगा। वहीं मथुरा रोड तथा भैरव रिंग रोड की लाल बत्ती हटा दी जाएगी जिससे बिना रुके भैरों मार्ग से होते हुए रिंग रोड पर जा सकते हैं जा सकेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

3 thoughts on “अब दिल्ली पूरी तरह से होगा जाम फ्री, बनेगी अब तक की सबसे लंबी सुरंग”
  1. मोती बाग से बसंत गांव तक केवल 2 किलोमीटर का रास्ता है लेकिन बसंत गांव की रेड लाइट पार करने में आधा घंटा लग जाता है ऐसा ही हाल मोती बाग की रेड लाइट का है तीन मूर्ति से मोती बाग रेड लाइट पर आने में गाड़ी से 10 मिनट से कम समय लगता है लेकिन मोतीबाग की रेड लाइट पार करने में 20 मिनट का समय लगता है यहां पर भी सड़क सुरंग के द्वारा होनी चाहिए ताकि लोगों को जाम से मुक्ति मिल सके।

  2. एयरपोर्ट से आईटीओ तक एक लंबा पुल बनना चाहिए जो लोग आईटीओ जमुनापार अक्षरधाम जाना चाहते हैं तू है उस स्कूल का प्रयोग करें और उस पर रोड टैक्स भी लगा सकती है सरकार क्योंकि इससे आमदनी बढ़ेगी और लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी एयरपोर्ट से या गुड़गांव से लोग नौकरी के लिए उद्योग भवन शास्त्री भवन रेल भवन आदि जगहों पर आते हैं इतनी मेट्रो चलने के बाद भी सड़क का ट्रैफिक काम नहीं हुआ है सरकार को इस पर विचार करना चाहिए वैसे अगर सड़क सुरंग बने तो आने वाले भविष्य में जब भी युद्ध की स्थिति अन्य देशों से होगी यह सड़क सुरंग लोगों की जान बचाने के काम आएगी यह उस समय बकर का काम करेगी।

  3. मैं दिल्ली में ही पैदा हुआ और पला बढ़ा हूँ। बचपन से ही ऐसी परियोजनाओं के बारे में देखता सुनता आया हूँ। किन्तु दिन पर दिन हालात और बदतर ही होते जा रहे हैं। उदाहरण के लिए धौला कुआं, एम्स, BRT, बारापुल्लाह वगैरह देखे जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.