कोरोना के कहर भले ही काम होता दिख रहा है लेकिन दिल्ली मेट्रो में अब भी कोरोना के नियम कड़ाई से पालन किए जा रहे हैं। मार्च के महीने में दिल्ली मेट्रो में कोरोना से बचाव के लिए मास्क नहीं पहनने पर 369 यात्रियों के चालन काटे गए। वहीं 442 यात्रियों को काउंसलिंग की गई।

मेट्रो में हो सकता है जुर्माना

हाल ही में डीडीएमए व दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के बैठक में यह निर्णय लिया गया कि शनिवार से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। वही यह प्रविधान खत्म करने के बावजूद मेट्रो में यह नियम लागू होगा कि नहीं अभी यह स्पष्ट नहीं है। ऐसे में मेट्रो में सफर के दौरान यदि मास्क का प्रयोग नहीं किया जाए तो जुर्माना हो सकता है, क्योंकि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने अभी तक चालान काटने पर रोक नहीं लगाई है।

तीन माह में काटे गए 1312 चलान

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले 2 साल से दिल्ली मेट्रो में मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपये का प्रविधान है। डीएमआरसी का कहना है कि डीडीएमए व स्वास्थ्य विभाग का आदेश डीएमआरसी को नहीं मिला है। रविवार को ही इस बारे में स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। वहीं पिछले छह माह में मेट्रो में लगभग 2089 यात्रियों के चलान काटे गए थे जिन्होंने कोरोना से बचाव के नियमों का पालन नहीं किया था। वहीं जहा कोरोना की दूसरी लहर खत्म हुई थी वहीं मेंट्रो में चालन कम कर दिए गए थे। बाद में संक्रमण बढ़ने पर तीसरी लहर के दौरान चालन अधिक काटे गए। इस वजह से तीन माह में 1312 यात्रियों के चालान काटे गए।

काटे गए इतने चलान

कोरोना के संक्रमण भले ही धीरे धीरे कम होता दिख रहा है लेकिन दिल्ली मेट्रो अभी भी इसको लेकर सतर्क है। इसी बीच दिल्ली मेट्रो में अक्टूबर में 280 चलान काटे गए, वही मास्क न लगाने पर नवंबर में 220 चलान और दिसंबर में 277 चलान काटे गए। वहीं जनवरी में 391, फरवरी में 552 और मार्च में 369 चलान काटे गए।

मास्क पहनने का बाध्यता हुआ खत्म

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का संक्रमण कम होते देख अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की बाध्यता खत्म कर दी गई है। ऐसे में अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर अब जुर्माना नहीं होगा। डीडीएमए द्वारा दिशा निर्देश तय किए जाने के बाद दिल्ली सरकार और स्वस्थ विभाग ने शुक्रवार देर शाम को आदेश भी जारी कर दिया है। इसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना करने का प्रविधान खत्म कर दिया गया है।

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.