शुक्रवार यानि आज से  राजधानी मे बसों और माल ढुलाई करने वाले वाहनों को तयशुदा लेन(Lane) में चलना अनिवार्य होगा। नियम का अनुपालन और इसकी देख रेख के लिए 50 टीमें मुस्तैद रहेगी। यह नियम 15 दिन के लिए इस श्रेणी के वाहनों पर अनिवार्य होगा। इसके बाद सभी तरह की वाहन के लिए आई नियम को लागू किया जाएगा।

नियम (Rule) तोड़े जाने पर होगी कार्यवाही

डीटीसी और क्लस्टर बसें स्टॉप पर बनाए गए बॉक्स के अंदर ही रुकेंगी। वहीं बस चालकों(Bus Driver) द्वारा नियम तोड़े जाने पर या नियमों की अनदेखी करने पर कार्रवाई होगी। वहीं लेन ड्राइविंग सुनिश्चित करने के लिए परिवहन विभाग की इंफोर्समेंट टीम, डीटीसी और क्लस्टर व ट्रैफिक पुलिस की 50 टीमें सड़कों पर रहेंगी।

पहले चरण में बसों को खास तवज्जो दी जाएगी, ताकि लेन में चलने से वाहनों की आवाजाही को सुलभ बनाया जा सके। हालांकि, लेन ड्राइविंग पर लागू होने वाली सख्ती के कारण सड़कों पर जाम की स्थिति बन सकती है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, बसों की सहूलियत के लिए लेन और बॉक्स बनाए गए हैं। निर्धारित लेन में ही उन्हें चलना होगा।

विभागीय अधिकारियों ने किया आम लोगो से अपील

वहीं बसों के लिए तय किए गए लेन में यदि दूसरा वाहन पाया जाता है तो उसे क्रेन से खींचकर ले जाया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने आम लोगों से भी अपील की है कि लेन ड्राइविंग के लागू होने में सहयोग करें। ट्रैफिक प्रबंधन में दिक्कत न आए इसलिए बसों के लिए नियत लेन को छोड़कर चलें। वहीं परिवहन विभाग द्वारा पहले ही नियमों का उल्लंघन करने वालों को हिदायत दे दी गई है।

10 हजार(Thousand) का जुर्माना(Penalty)

अगर निर्धारित किए गए लेन में कोई अन्य वाहन चलता है तो उससे पहली बार नियम तोड़ने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। बार-बार नियमों को तोड़ने वालों के लाइसेंस और परमिट रद्द करने सहित उन पर मामला भी दर्ज किया जा सकता है। बसों के लिए दिल्ली की सभी सड़कों पर पहले चरण में इसे लागू किया जा रहा है।

 

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.