मथुरा वृंदावन की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर है। जल्द ही नया एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी की जा रही है जो कि राया से यमुना एक्सप्रेस वृंदावन होते हुए मथुरा तक जाएगा। यह एक्सप्रेसवे यमुना अथॉरिटी के द्वारा बनाया जाएगा। वहीं यह एक्सप्रेस वे सिक्स लेन वाला 100 मीटर चौड़ा एक्सप्रेसवे होगा। यह एक्सप्रेस वे बनने से मथुरा अलीगढ़ जिले में रियल एस्टेट और टूरिज्म सेक्टर को बड़ा फायदा मिलने वाला है। इस एक्सप्रेसवे के बनने से दिल्ली-एनसीआर से मथुरा वृंदावन जाने वाले लाखों श्रधालुओं को सुविधा होगी। एक्सप्रेस वे के किनारे बसाने का फैसला करीब 2 साल पहले लिया था।

हरितेज सिटी को वृंदावन से जोड़ेगा:-

6 लाइन का यह एक्सप्रेसवे करीब100 मीटर चौड़ा होगा। यह नया एक्सप्रेसवे राय हरितेज सिटी को मथुरा वृंदावन से जोड़ने का कार्य करेगा। इस परियोजना की डीपीआर बनाने वाली कंपनी से विजिबिलिटी रिपोर्ट मांगी गई है।

पर्यटन सून और रिवरफ्रंट भी किया जाएगा विकसित:-

यमुना प्राधिकरण एक्सप्रेस वे के किनारे राया में 9350 हेक्टेयर में हेरिटेज सिटी विकसित करेगा । इसमें 731 हेक्टेयर में पर्यटन सून और 110 सेक्टर में रिवरफ्रंट विकसित किया जाएगा जो कि करीब 7000 करोड रुपए की लागत से बनाया जाएगा। प्राधिकरण का उद्देश्य है कि अगर पर्यटक यमुना एक्सप्रेसवे से होकर गुजरे दोहराया में रुके मथुरा वृंदावन जैसी स्थिति का एहसास कर सके उसी के अनुरूप यहां पर हराया हेरिटेज सिटी विकसित की जानी है। जिसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट र्सीबीआई साउथ एरिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना रही है।

जीप में बैठकर देख सकेंगे गोकुल नंद और बरसाना

यमुना अथॉरिटी इस हेरिटेज कोहिनूर को बसाने का काम कर रही है। इससे जीप के जरिए कॉरिडोर में बसे गोकुल नंद का और बरसाना को देखने का लुप्त उठाया जा सकेगा। वहीं तीनों गांव में दिखाई जाने वाली लीला देखने का मौका भी मिलेगा।

दोहराया जाएगा द्वापरकालीन इतिहास

नई शहर में श्री कृष्ण के द्वापर कालीन इतिहास को भी दोहराया जाएगा। कृष्ण लीला भी दिखाया जाएगा जिसके लिए लाइट व साउंड शो के जरिए इसे और खूबसूरत बनाया जाएगा। श्रीमद् गीता के वचन के लिए अलग से केंद्र बनाए जाएंगे साथ ही म्यूजियम भी बनाया जाएगा जिससे अध्यात्म को सहेजा जा सके। सीबीआई कंपनी द्वारा यमुना प्राधिकरण को ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार की है जिसकी रिपोर्ट यूपी सरकार के पास भेजी गई है मंजूरी मिलते ही आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.