इस साल दिल्ली वालों को और बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलने जा रही हैं। आगामी दिनों में दिल्ली वालो को दो वर्षों में चार नए अस्पताल मिलने जा रहे हैं।जिसके बाद दिल्ली के अस्पतालों में 3114 नए बेड मरीजों के लिए उपलब्ध होंगे। चारों अस्पतालों का निर्माण दिल्ली सरकार का लोक निर्माण विभाग कर रहा है। कार्य लगभग 50 प्रतिशत पूरा हो चुका है, उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दो वर्षों में सभी को जनता को सौंप दिया जाएगा। दिल्ली सरकार मादीपुर, हस्तसाल, सिरसपुर और नांगलोई के ज्वालापुरी में इन अस्पतालों का निर्माण करा रही है।

जानकारी में अधिकारी ने बताया की इस अस्पताल को 2024 तक शुरू करने का लक्ष्य है। अधिकतर ढांचागत काम हो चुका है। इस अस्पताल के बन जाने से बड़ी राहत मिलेगी। अस्पताल को 650 बेड का बनाया जाना था, मगर अब इसे 700 बेड से अधिक तक लेकर जाने की कोशिश की जाएगी। इसी तरह तीन अन्य अस्पतालों का निर्माण पूरा हो जाने के बाद लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। इलाज के लिए उन्हें काफी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

साथ ही इसमें से तीन अस्पतालों के अंदर बेड की क्षमता 650-650 होगी। सभी अस्पताल पूरी तरह से वातानुकूलित और हाईटेक सुविधाओं से युक्त होंगे। सिरसपुर में बन रहे सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की बेड क्षमता 1164 होगी। इस तरह चारों अस्पताल बनने के बाद 3114 बेड का इजाफा होगा। हालांकि, पश्चिमी दिल्ली के मादीपुर में पहले कोई सरकारी अस्पताल नहीं था। जिसकी वजह से यहाँ के लोग इलाज के लिए राजौरी गार्डन की ओर जाते थे लेकिन यह अस्पताल बनने के बाद काफी लोगो को अच्छी सुविधा मिलेगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.