देश भर में पेट्रोल और डीजल के दामों से लोग बेहद परेशान है। वहीं अगर बात सरकारी तेल विपणन कंपनियों की करें तो आज यानी रविवार को दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया है। जिससे लोगो को थोड़ी तो राहत मिली है। बता दें कि अप्रैल महीने में यह लगातार चौथी बार है जब तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आखिर बार 6 अप्रैल को पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ाई गई थी। बता दे आज पेट्रोल राजधानी दिल्ली में 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि 22 मार्च से अब तक पेट्रोल 10 रुपये महंगा हो गया है। पेट्रोल डीजल सबसे ज्यादा महंगा इस वक्त महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा है। बता दें देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 104.77 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लगातार देश में महंगाई बढ़ रही है।

पेट्रोलियम पदार्थो के बढ़ोत्तरी के चलते हो रही है परेशानी

पेट्रोल और डीजल के दामों में जहां लगातार वृद्धि हो रही उसको देखते हुए यह कह सकते हैं कि आने वाले दिनों में आम लोगों के साथ खास वर्ग को भी प्रभावित करने वाली है। नियम पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में बढ़ोत्तरी बाजार की चिंता भी बढ़ा रही है, क्योंकि इससे माल ढुलाई की लागत भी बढ़ रही है। वही सामानों के दाम पर भी इसका विशेष असर पढ़ता दिखाई दे रहा है। हाल ही के दिनों में कपड़े, आटो उपकरण व प्लास्टिक समेत अन्य उत्पादों के दाम बढ़ते जा रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकारों से तत्काल हस्तक्षेप करने की मांग कर रहे हैं। इससे सबसे अधिक दिक्कत ट्रांसपोर्टरों को हो रही है। रोजाना डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। ऐसे में माल बुकिंग से उसे तय स्थान तक पहुंचाने के बीच ही डीजल के दाम में दो से तीन रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो जा रही है।

इसे चेक करे पेट्रोल और डीजल के दाम

अगर आप घर बैठे आसानी रोज पेट्रोल और डीजल के दाम चेक करना चाहते हैं तो यह बेहद आसान हैं। इसकी पूरी जानकारी उपभोक्ताओं को इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा। वहीं उपभोक्ता अपने मोबाइल फोन से एसएमएस कर आसानी से पेट्रोल और डीजल के दामों के बारे में जान सकता है।मसलन, BPCL के उपभोक्ता अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेजें, तत्काल पेट्रोल और डीजल के दाम मिलेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.