प्रधानमंत्री संग्रहालय एक ऐसा म्यूजियम जहां से स्वतंत्र भारत का इतिहास जाना जा सकेगा। देश के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जानने का मौका मिलेगा जिसमे सभी प्रधानमंत्रियों की ज़िंदगी, देश के विकास में उनके योगदान के बारे में बताया जाएगा. ये संग्रहालय, बहुत ही ख़ास और बेहतरीन है. इसमें इतिहास, विज्ञान का बेहतरीन मिश्रण किया गया हैं। देश ही नहीं विदेश की जनता भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में आसानी से जान पाएंगे

संग्रहालय का हर कोना देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत करने वाला है। दर्शक अपने पसंदीदा प्रधानमंत्रियों के साथ फोटो खिंचवाने के साथ ही वीडियो भी बनवा सकते हैं। प्रधानमंत्री संग्राहलय में आप अपने पसंद के पीएम के साथ वॉक कर सकते हैं. इसका एक वीडियो भी बन जाता है, जिसे आप अपनी मेल पर ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू की जिंदगी को दिखाया गया है.स्वतंत्रता की राह पर, नवचेतना के नेता, महात्मा गांधी के साथ और विवाह आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। जिस कमरे में उन्होंने अपनी आखिरी सासे ली थी वो भी आप देख सकेंगे। संग्रहालय में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। उनके जन्म, उनकी पढ़ाई, दक्षिण अफ्रीका में हुए घटनाक्रम के साथ उनके विचार को दिखाया गया है।

इतना ही नहीं आप अपने पसंद के पीएम के भाषण भी सुन सकते हैं. ये भाषण आपको ऐसा लगेगा जैसे आप लाल किला से सुन रहे हैं. ये बहुत ही बेहतरीन विजुअल है. इतना ही नहीं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उपहारस्वरूप दी गई थी। वह घड़ी संग्रहालय में देख सकते हैं। यही नहीं, उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए पेन और चश्मा भी प्रदर्शित किए गए हैं। साल 1998 में भारत ने पोखरण में परमाणु परीक्षण का एहसास भी होगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.