अगर आपको अपनी कार या कैब से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना है, तो आप इस खबर को जरूर पढ़े। बता दे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अजमेरी गेट की तरफ से पिकअप-ड्रॉपिंग लेन वाला एंट्री चार्ज फिर से बहाल हो गया है। महामारी के दौरान यह शुल्क बंद कर दिया गया था, लेकिन अब ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए उत्तर रेलवे ने इसे फिर से बहाल कर दिया है। इसकी जानकारी खुद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने संसद में दी है वहीं पिकअप-ड्रॉपिंग वाली लेन में वाहन ले जाने के लिए समय के हिसाब से रेट तय किए गए हैं।

­

पार्किंग के लिए देने होंगे शुल्क

आग आप अपनी गाड़ी से नई दिल्ली से अजमेर की तरफ तरफ किसी को पिक या ड्रॉप करने जा रहे हैं तो आप 8 मिनट से ज्यादा पार्किंग लेन में बिना कोई शुल्क दिए ठहर सकते हैं। लेकिन 8 मिनट से ज्यादा होने पर शुल्क देना होगा। लेकिन कमर्शियल वाहनों को 8 मिनट तक भी रुकने के लिए बतौर एंट्री फीस 30 रुपये देने होंगे। इसलिए, इन दिनों टैक्सी और कैब वाले यात्रियों को एंट्री गेट से पहले ही उतरने के लिए कह रहे हैं या फिर उन्हें लगने वाला चार्ज भी भुगतान करने की शर्त लगा रहे हैं। उत्तर रेलवे ने पार्किंग लेन में अनाधिकृत गाड़ियों के जमावड़े को रोकने के लिए प्राइवेट और कमर्शियल वाहनों से एंट्री फीस फिर से वसूलना शुरू कर दिया है।पिछले साल मार्च में ही उत्तर रेलवे ने ऐक्सेस-कंट्रोल पार्किंग सिस्टम की शुरुआत की थी, लेकिन बाद में कोविड महामारी के बाद इसे रोक दिया गया था।

इस तरह से देने होंगे चार्जेज 

स नियम की शुरुआत के बाद नई दिल्ली स्टेशन पर 8 मिनट तक निजी वाहनों को पिकअप-ड्रॉप लेन में एंट्री के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।वहीं कमर्शियल वाहनों को 30 रुपए का भुगतान करना होगा। 8 से 15 मिनट तक के लिए निजी और कमर्शियल दोनों वाहनों को 50 रुपये देने होंगे और 15 से 30 मिनट के लिए 200 रुपए देने होंगे ।वहीं रेल मंत्री ने कहा कि ’30 मिनट से ज्यादा पिकअप या ड्रॉपिंग की अनुमति नहीं दी जाएगी। बल्कि जो यात्री आधे घंटे अपने वाहन को पार्क करना चाहते है तो वाहन अधिकृत पार्किंग क्षेत्र में अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। जिसकी रेट फिक्स है।

बिना टिकट यात्रियों पर भी लगाम

इसी बीच आपको बता दें रेलवे ने बिना टिकट ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों पर भी लगाम कसनी शुरू कर दी है। वहीं पिछले डेढ़ सालों में तीन सीमित संख्या में स्पेशल टैग के साथ चल रही थीं। अब रेलवे की सेवाएं समान हो रही है।

20 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई

पिछले एक महीने में साढ़े तील लाख से ज्यादा यात्री बिना टिकट पकड़े गए हैं और उनसे 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई रेलवे को हुई है। आने वाले दिनों में ऐसे और अभियान चलाए जाने की संभावना है, इसलिए सही टिकट लेकर ही ट्रेन की यात्रा करें और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन अवश्य करें।

 

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

6 thoughts on “न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अब एंट्री के लिए देना पड़ सकता है इतना रुपया, देखें पूरी लिस्ट कहां लगेगा कितना चार्ज”
  1. It’s all great good but what about the old Delhi roads filled with rubish ,cows,dogs all over and the roads with uneven holes difficult in driving who is responsible for this upgrade.

    1. For that as per rule each 4 wheeler must get Rs. 100per visit, and two wheeler must get Rs 50 per visit, this should be recovered from Govt, who is responsible agains token issue during visit have a bar code system with car photos and RX no.

    2. मोदीजी के रहते वह दिन दूर नहीं अगर आपने स्टेशन की तरफ देख भी लिया तो चार्ज देना पड़ेगा यह corporater मोदीजी की सरकार है जनता की जनता के लिए जनता के द्वारा नहीं सिर्फ पैसा और पैसा अभी जल्द ही पढ़ा है कि कुछ स्टेशन को उच्चकोटि में परिवर्तित किया जा रहा है उन स्टेशन पर जाना तो दूर स्टेशन की तरफ जाने बाली सड़क का चार्ज देना होगा g

  2. Railway station pr Air pr bhe charge laga do. Ese bhe ache kamai hoge. Subidha ka naam pr indian Railways Zero h. Bs paisa chiye enhe. Train time pr aa gye to log apne kismat samajhte h.

Leave a Reply

Your email address will not be published.