सरकार के विकाश की रेल ट्रैक पर अपने फुल रफ्तार में दौड़ रही पिछले कुछ समय से भारत में विकाश पर काफी जोर दिया जा रहा है ऐसे में विकाश के साथ सरकार जनता के आराम के लिए भी काफी काम कर रही है दिल्ली से मेरठ तक चलने वाली रैपिड रेल का पहला स्टेशन निर्धारित हो चुका है जोकि हजरत निजामुद्दीन से मात्र 280 मीटर दूरी पर है दोनों स्टेशनों को आपस में जोड़ने के लिए 280 मीटर लंबे फुट ओवरब्रिज पर स्वचालित रैंप (ट्रैवलेटर) यात्रियों के सुविधा के लिए लगाया जाएगा। यह स्टेशन 215 मीटर लंबा, 50 मीटर चौड़ा और 15 मीटर ऊंचा होगा।

एन सीक आर टी सी के प्रवक्ता ने बताया कि सराय काले खां RRTS स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी लगभग 280 मीटर है। इस दूरी को नजर में रखते हुए यात्रियों के सुविधा के लिए एक फुट ट्रैक की जरूरत थी जिससे यात्री बिना किसी परेशानी के आराम से स्टेशन के बीच की यात्रा पूरी कर ले। इसे खास तौर पर दिव्यांग बच्चे व बुजुर्ग के सुविधा के लिए सोचा गया है और ऐसे यात्री जिन्हें भारी लगेज ले जाने वाले यात्रियों को भी ध्यान में रखा गया है जिससे उन्हें दोनो स्टेशन के बीच में यात्रा करने में कोई कठिनाई न हो ।

साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर का हिस्सा मार्च 2023 तक चालू हो जाएगा और इसका ट्रायल रन की इसी साल शुरुआत करने का प्लान है । इस चबूतरे का लाभ जनता को 2025 तक मिलेगा यानी इस कार्य को 2025 तक पूरा कर जनता के लिए खोल दिया जाएगा जिससे यात्रा में उन्हें और भी आसानी होगी । 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर में दो डिपो और एक स्टेबलिंग यार्ड समेत 25 स्टेशन होंगे। इससे दिल्ली से मेरठ के सफर में यात्रियों को और आसानी होगी इसमें यात्रियों के लिए खास इंतजाम किया गया है जिससे उन्हें भारी लगेज ले जाने में सुविधा होगी।

यह स्टेशन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि फेज-1 के सभी 3 प्राथमिकता वाले RRTS कॉरिडोर (दिल्ली-पानीपत, दिल्ली-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ) इस स्टेशन से ही शुरुआत होगा । यात्रियों को नहीं होगी वाहन की असुविधा अंदर से ही मिलेंगे जिससे यात्रियों को यात्रा करने के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी।सराय काले खां आर आर टी एस स्टेशन को बनाने का कार्य अपने पूर जोर से चल रहा है । इस एलिवेटेड स्टेशन के स्तंभ बनाए जा रहा हैं। स्टेशन में तीन लेवल, ग्राउंड, कॉन्कोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल होंगे। टिकटिंग में कंप्यूटर सुविधा उपलब्ध होगी। पैदल चलने वाले यात्रियों के लिए स्पेशल पाथ होगा और एस्केलेटर और लिफ्ट आदि की सुविधा होगी

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.