इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए है, वही दिल्ली सरकार दावा कर रही है कि अगले 2 महीने में दिल्ली की सड़कों पर सैकड़ो ई बसों और हजारी ई ऑटो की सेवा प्रारंभ होगी। केजरीवाल सरकार ने कहा है कि आवंटन के महज 3 दिन बाद ही इलेक्ट्रिक ऑटो चालकों को एलओआई जारी कर दिया है।सफल आवेदकों को टीएसआर खरीदना होगा और 30 अप्रैल 2022 से पहले सीईएसएल के सिंगल विंडो पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।

दिल्ली के सड़कों पर दौड़ेगी ई ऑटो गाड़ियां

सरकार के इस योजना के माध्यम से दि्ल्ली की सड़कों पर अब कई ई-ऑटो गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने राजधानी दिल्ली में पहले 20 ई-ऑटो के मालिकों को आशय पत्र एलओआई का पहला सेट सौंपा, जिसमें 10 महिला ई-ऑटो चालक शामिल थीं।

सरकार कर रही है प्रदूषण कम करने का कार्य

इस मौके पर गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने का कार्य तो कर ही रही है साथ साथ लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने में भी सक्षम है। वहीं दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था में एक मजबूत महिला उपस्थिति स्थापित करने में भी बड़ी छलांग लगा रही है। पिछले दिनों ही परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि दिल्ली की सड़कों पर बहुत जल्द हजारों की संख्या में इलेक्ट्रिक ऑटो दौड़ते नजर आएंगे।

फिर से शुरू किया जाएगा महिलाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया

दिल्ली सरकार को 4261 ई-ऑटो के लिए कुल 20 हजार 589 आवेदन मिले थे, जिनमें से पुरुष आवेदक 19 हजार 846 थे और महिला आवेदक की संख्या 743 थी। पुरूष आवेदकों के लिए कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ किया गया और 2855 आवेदक चुने गए हैं। साथ ही 285 को वेटिंग लिस्ट में शामिल किया गया है। आरक्षित किए गए ई ऑटो से महिलाओं के आवेदन कम रहे हैं। 663 ई ऑटो बचे हुए है जो की महिलाओं को ही अलॉट किया जाएगा जिसके लिए अब महिलाओं का आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू किया जा रहा है। l

महिलाओं के ऑटो का रंग होगा नीला

परिवहन विभाग का कहना है कि अगर इसके बाद भी आवेदन कम आते हैं तो फिर उन ई ऑटो का कोटा दिल्ली मेट्रो को सौंप दिया जाएगा डीएमआरसी यह सुनिश्चित करेगा की इन ऑटो को महिला ड्राइवर ही चलाई। वही डीएमआरसी इन ई-ऑटो को लास्ट माइल कनेक्टिविटी के जरिए चलवा सकती है। महिला द्वारा चलाई गई इन ऑटो का रंग नीला होगा।

11 फरवरी से शुरू होगा अलॉटमेंट प्रक्रिया

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को यह आदेश दिया है कि इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए अलॉटमेंट प्रक्रिया 11 फरवरी से शुरू करे। परिवहन विभाग ने पिछले साल अक्टूबर में ई-ऑटो के पंजीकरण के लिए योजना शुरू की थी। इसके लिए सरकार द्वारा ई-ऑटो मेला भी आयोजित किया गया था। मेले में महिंद्रा, पियाजियो, ईटीओ मोटर्स और सारथी जैसे ई-ऑटो निर्माताओं ने भाग लिया था।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

One thought on “दिल्ली के सड़कों पर अब दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ऑटो, दिल्ली सरकार ने शुरू की लेटर ऑफ इंटेट देने की प्रक्रिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published.