द्वारका सेक्टर20 में वंदना पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। इसके जरिए सम्पूर्ण भारत की एक झलक दर्शाया जाएगा। बता दें इसके लिए बुधवार को एलजी अनिल बैजल ने दिल्ली विकास प्राधिकरण और राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में निर्णय लिया गया कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराया जा सके। हालाकि अधिकारियों के अनुसार यह पार्क का काम 15 अगस्त 2023 तक पूरा हो जाना था।ताकि एक उपयुक्त प्रतीक के रूप में इसे आजादी के अमृत महोत्सव के 75 साल के अवसर पर राष्ट्र को समर्पित किया जा सके।

प्रगति की सराहना की

अब तक हुई प्रगति की सराहना करते हुए उन्होंने एनबीसी के अधिकारियों को सलाह दी कि मानसून की शुरुआत होने से पहले जल निकायों, परिदृश्य/पार्क विकास, बाहरी सीवरेज, तूफान और वर्षा जल संचयन से संबंधित कार्यों को पूरा किया जाए।

200 एकड़ में होगा यह पार्क

यह पार्क करीब 200 एकड़ में तौर होगा। वही इस पार्क में इको जोन, वाटर बॉडीज, बोटेनिकल गार्डन बनाए जाएंगे। वही इस पार्क में यह खास बात होगी की इसमें विभिन्न राज्यों के मशहूर प्रायटन स्थल की झलक भी देखने को मिलेंगे। इसे तैयार करने के लिए डीडीए और एनबीसीसी संयुक्त रूप से जुटे हुए है। वहीं इसका उद्घाटन गृह मंत्री अमिता शाही और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने किया था।

होगी मिनी इंडिया की थीम

डीडीए के एक अधिकारी का कहना है कि 75 वें वर्ष आजादी अमृत महोत्सव के 75वे वर्ष के तहत चल रहे समारोहों के दौरान यह पार्क एक उपयुक्त पहल है। यह पार्क मिनी इंडिया के थीम पर बनाया जाएगा। इसके लिए कमल के आकार में डिजाइन किए गए और लगभग 200 एकड़ में फैले पार्क में इको जोन, जल निकाय, ऐतिहासिक स्मारकों की प्रतिकृतियां, सांस्कृतिक गतिविधियां आदि शामिल होंगे।

दिल्ली नागरिक के लिए मनोरंजक स्थल

दिल्ली नागरिक के लिए यह पार्क अनूठा मनोरंजक स्थल होगा। वही छात्र भी अपने शोध के लिए इस पार्क में आ सकेंगे। वहीं इस पार्क को जल्द से जल्द पूरा कराने को लेकर डीडीए और एनबीसीसीके अधिकारियों ने सलाह दी है। जिससे इस पार्क को जल्द से जल्द लोगो के लिए खोला जा सके।

इसलिए है खास

यह पार्क का हर एक जोन करीब 10 से 12 एकड़ मे तैयार होगा। 2019 में हुआ था इस परियोजना का शिलान्यास 1600 कार व 250 दोपहिया वाहन के लिए पार्किंग बनेगा। इस पार्क को तैयार करने का लक्ष्य 2022 नवंबर के आखरी तक है। वही एक जोन से दूसरे जोन तक जाने के लिए टाय ट्रेन भी चलाने का निर्णय लिया गया है। वहीं यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इस पार्क के लिए करीब 12 से 13 करोड़ की लागत लग सकती है।

 

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.