दिल्ली को पहली बार तितली पार्क पार्क मिला है । इस पार्क में तितलियों का एक बड़ा आकार भी तयार किया गया है , और रंग बिरंगे रंगो से इन्हे सजाया गया है। जो आकर्षण का केंद्र बना हुआ है ।

दिल्ली को समर्पित किया गया यह पार्क

पहला तितली पार्क का दिल्ली के निवासियों को लंबे इंतजार के बाद मिला है । सिंधु बॉर्डर से एक किलोमीटर की दूरी स्थित मर्मुरपुर गांव में एक एकड़ की जमीन पर बना यह पार्क दिल्ली वालों को समर्पित कर दिया गया है । आने वाले कुछ ही दिनों में यहां तितलियों की 10 प्रजातियां लोगो को देखने को मिलेंगी ।

तितलियों के जीवन चक्र के बारे में जान सकेंगे पर्यटक

जिले के उप वन संरक्षक विपुल पांडे के मुताबिक , यह परियोजना वन विभाग की सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है । इसके लिए विभाग बीते कई वर्षो से काम कर रहा था । यहां आने वाले पर्यटक केवल तितलियों का दीदार ही नहीं बल्कि उनके जीवन चक्र के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे । आज के समय को देखते हुए यह सेल्फी प्वाइंट भी तैयार किए गए है ।

पार्क के आकर्षण का केंद्र

वही इस पार्क में रंग बिरंगे तितलियों का एक बड़ा आकार भी तैयार किया गया है जो पार्क के आकर्षण का केंद्र है । लोगो के बैठने के लिए जगह जगह पार्क में बेंच लगाए गए है ।

साथ ही पार्क की नर्सरी में फलदार और औषधिय पौधे लगाए गए है । जैसे :- तुलसी , आंवला , पीपल , अर्जुन , इमली , बहेड़ा समेत और भी औषधिय पौधे यहां आपको देखने को मिलेंगे ।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.