सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन 82 किलोमीटर के कॉरिडोर पर सबसे बड़े स्टेशन में से एक होगा। यह स्टेशन कई मायनों में खास है। स्टेशन को मेट्रो स्टेशन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन और वीर हकीकत राय आईएसबीटी के करीब बनाया जा रहा है। आरआरटीएस स्टेशन और रेलवे स्टेशन को जोड़ने के लिए एफओबी का सहारा लिया जाएगा। जो कि करीब 280 मीटर लम्बा होगा। इसके साथ ही एफओबी पर ट्रैवलेटर भी शुरू किया जाएगा जिससे महिलाओं, बच्चों, बुजुर्गों और दिव्यांगों आदि को सुविधा मिल सके। सराय काले खां स्टेशन की लम्बाई 215 मीटर होगी और चौड़ाई 50 मीटर इसके साथ यह 15 मीटर ऊंचा होगा। हीँ मुसाफिरों को ट्रैवलेटर की सुविधा आरआरटीएस स्टेशन पर भी मिलेगी।

ट्रैवलेटर लगाए जाने की बनाई गई योजना

सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बीच की दूरी की बात करे तो यह करीब 300 मीटर है। पैदल यात्री एक स्टेशन दूसरे स्टेऑन पहुंच सके इसके लिए एक फुट ओवर ब्रिज की आवश्यकता महसूस की गई ताकि यात्री इन दोनों परिवहन साधनों के बीच सुगमता से यात्रा कर सकें। वही इससे बुजुर्गों, बच्चों, महिलाओं, और दिव्यांगों को किसी तरह की परेशानी न हो। जिसे देखते हुए ट्रैवलेटर लगाए जाने की योजना बनाई गई। फेज एक के सभी तीन प्रमुख आरआरटीएस कॉरिडोर दिल्ली पानीपत, दिल्ली, एसएनबी, अलवर और दिल्ली, गाजियाबाद और मेरठ इस स्टेशन पर मिलेंगे इसलिए यह स्टेशन महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे यात्री एक कॉरिडोर से दूसरे कॉरिडोर तक बिना स्टेशन से बाहर निकले आसानी से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगी।

जल्द पूरा होने वाला है सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन का काम

इसके साथ इस आरआरटीएस स्टेशनों को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और अंतरराज्यीय बस टर्मिनलों के साथ जोड़ा जाएगा। इसके जरिये यात्री तनाव मुक्त यात्रा और सुविधा पूर्ण यात्रा कर सकेंगे। बल्कि सराय काले खां जैसे प्रमुख परिवहन केंद्रों के आसपास होने वाली भीड़भाड़ और ट्रैफिक की समस्याएं और जाम को रोकने में भी मदद करेगा। सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन का जल्द से जल्द पूरा हो जाएगा। इस एलिवेटेड स्टेशन के पिलर्स बनाए जा रहे हैं। स्टेशन में तीन लेवल, ग्राउंड, कॉन्कोर्स और प्लेटफॉर्म लेवल होंगे। कॉन्कोर्स लेवल पर सुरक्षा, टिकटिंग और अन्य कंप्यूटर केंद्रित सुविधाएं तैयार की जाएंगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.