नई दिल्ली बेकर और जर्जर हालत में पड़े टाउन हॉल का अब होगा सुंदरीकरण । केंद्र सरकार ने इसकी सुधार के लिए जिम्मा लिया है । यहां अंतरराष्ट्रीय म्यूजियम , लाइब्रेरी(पुस्तकालय) बनाने की योजना है। इसके लिए उत्तरी निगम और केंद्रीय संस्कृति की मीटिंग हो रही है जल्दी ही इसके आगे के फैसले में निर्णय हो जाएगा। इससे पूर्व उत्तरी निगम केंद्रीय संस्तृति मंत्रालय ने सिद्धांत की बात पे हामी हो चुकी है निगम इसे 33 वर्ष तक के लिए लीज पर देगा। पट्टे का शुल्क की अभी बात सामने नही आई है जहा तक है वो मीटिंग के अंत में हो जाएगा

पहले यह टाउनहॉल दिल्ली नगर निगम का मुख्यालय हुआ करता था यहां महापौर से लेकर बड़े बड़े अधिकारी बैठा करते थे। 2011 में रामलीला मैदान के सामने आधुनिक ऑफिस बन गया जिससे टाउन हॉल जाने के बजाए अधिकारी सिविक सेंटर जाने लगे फिर धीरे धीरे वहा सबका जाना बंद हो गया और उसपर किसी खा ध्यान भी नहीं था जिससे हॉल की हालत धीरे धीरे और बदतर होती चली गई लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसको बनाने का निर्णय दुबारा लिया है ये बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है इसमें सरकार का म्यूजियम और विश्वस्तरीय पुस्तकालय बनाने का निर्णय लिया गया है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाउनहॉल के बदलाव और उद्धार के लिए दिलचस्पी दिखाई है मीटिंग में पीएम को प्रोजेक्ट के बारे में बताया गया जो उन्हें बहुत पसंद आया जिसके बाद उसमें उन्हें खास दिलचस्पी थी। पीएम मोदी को इस बात से ज्यादा खुशी है कि इस टाउनहॉल का म्यूजियम और पुस्तकालय विश्वस्तरीय होगा जिससे इसको विदेशो में अलग पहचान मिलेगी और इससे विदेश में भारत का नाम भी होगा।

कर्मचारियों के न आने जाने से ये टाउन हॉल बिल्कुल अलग थलग पड़ गया था जिसको फिर से खोलने के लिए कई तरह की परियोजना बनाई गई थी जिसमे रेस्तरां बनाए जाने की भी परियोजना थी लेकिन सभी परियोजना विफल रही। फिलहाल केंद्र सरकार के इस प्रोजेक्ट को सफलना मिलना तय है क्युकी सरकार इस्पे बहुत ध्यान दे रही है और लगातार मीटिंग भी कर रही है इसको सफल इसलिए भी होना है क्युकी पीएम मोदी भी ने खाश दिलचस्पी दिखाई है ।इस बिल्डिंग को अंग्रेजो द्वारा सन् 1860 में बनाया गया था जिसका कार्य सन् 1863 में पूरा हो गया था जिसमे लगभग 86000 रुपए का आया था खर्च ।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.