शिवाजी स्टेडियम पर नई दिल्ली पालिका परिषद की तरफ से बस टर्मिनल एवं वाणिज्यिक परिसर का कराया जाएगा । इससे लुटियन दिल्ली से गुजरने वालों को मध्य दिल्ली में एक आधुनिक एवं इको फ्रेंडली माहौल में खरीदारी का भी अवसर मिलेगा। दो मंजिला परिसर में भूतल के साथ बेसमेंट की भी सुविधा दी जाएगी।
14.50 मीटर लंबे इस इमारत में इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट भी होंगे साथ में पर्यावरण भी अनुकूल रहेगा इन सबके साथ 113 कारों के पार्किंग की सुविधा भी होगा भूतल पर अच्छे से बसों, ऑटो, कैब जैसे परिवहन के चलने की व्यवस्था भी होगी और पिकअप ड्रॉप प्वाइंट भी होंगे।

तकरीबन 57.4 करोड़ के लागत से बनेगा प्रोजेक्ट, प्रथम और द्वितीय फ्लोर पे होंगे वाणिज्य परिसर के कार्यालय होंगे 2757 वर्ग मीटर के इस परिसर में जगह किराए पर दी जाएगी जिसका रॉयल्टी 2.5 करोड़ अनुमान किया गया है प्रोजेक्ट शुरू होने एक दो साल के अंदर इसको पूरा कर लिया जाएगा इस परिसर के अंदर ग्राहक समान भी खरीद सकेंगे
डच ऑक्शन मैथड से होगा ऑक्शन कार्य इस साल अगस्त में शुरू होने का अनुमान है
परिसर के फ्लोर पर होगा ग्रेनाइट दरवाजे खिड़की होंगे लकड़ी के इसके साथ खिड़की दरवाजे पर प्लास्टिक का इस्तेमाल भी होगा।

बताया गया है कि परिसर को आधुनिक और अच्छे पर्यावरण हरित भवन बनाने के उद्देश्य से फ्लाई ऐश ईंटों का उपयोग किया जाएगा। परिसर के अंदर अधिकतम प्रकाश प्राप्त हो और ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए मोटे मोटे ग्लासों का प्रयोग किया जाएगा । इस भवन में पीने का पानी सीवेज सिस्टम सोलर पैनल जैसी सुविधाओं से लैस होगा ।

Mr. उपाध्यायय ने बताया है किइन विशेषताओं के आधार पर 2025 तक एनडीएमसी पूरी तरह से हरित ऊर्जा पर बदलने वाला पहला शहरी स्थान बन जाएगा।  उपाध्याय ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के दौरान हर एक शहर में बाजार क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थानों, सड़कों, पार्कों आदि में साफ सफाई करने के लिए स्वच्छता मिशन की घोषणा की थी।
इस पहल के पीछे एनडीएमसी का मकसद अपने क्षेत्र को सज संवारकर सफाई कर कर सेवा वितरण पर ध्यान देना है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.