आने वाले कुछ दिनों में फरीदाबाद विकास के मामले में हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर का प्रमुख शहर काफी आगे दिखाई देगा। फरीदाबाद और दिल्ली की कनेक्टिविटी के साथ ही एनसीआर के बड़े शहरों के साथ बेहद ही सुगम कनेक्टिविटी है। एक तरफ वह दिल्ली के साथ सटा हुआ है तो दूसरी ओर गुरूग्राम से। दोनो से ही उसका जुड़ाव शानदार तरीके से है। इसके साथ ही केएमपी की भी सीधी कनेक्टिविटी इस शहर से है जो कि बेहद खास है। अब दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से भी इस शहर को जोडऩे की पूरी प्लानिंग तैयार हो चुकी है।

कई फ्लाईओवर के कराएं जा रहे हैं निर्माण

शहर में क्या फ्लाईओवर तैयार किए जा रहे हैं जो फरीदाबाद से मुंंबई हाईवे के लिए होंगी। इससे लोगों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। ये सभी फ्लाईओवर फरीदाबाद को मुंबई एक्सप्रेस से जोड़ने के साथ साथ ग्रेटर नोएडा से भी कनेक्ट हो जाएंगे। फरीदाबाद में इन दिनों कई फ्लाईओवर के निर्माण कराए जा रहे हैं। जिनके बनने से कनेक्टिविटी भी रहेगी और शहर खूबसूरत भी लगेगा।

इन चौराहों पर बनेंगे अंडरपास

दिल्ली-वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर पांच और चौराहों पर अंडरपास बनाए जा सकते हैं। जिला प्रशासन की मांग को देखते हुए एनएचएआइ ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है जिसे मुख्यालय भेज दिया गया है। वहीं इसके साथ ही अंडरपास को लेकर अधिकारी इन चौराहों का निरीक्षण भी कर चुके हैं। कई प्रशासनिक बैठकों में अंडरपास बनाने को लेकर मुद्दा उठ चुका है। इन सभी चौराहों पर हजारों रोजाना हजारों लोग आते जाते रहते हैं।

यह चौराहे है शामिल

अंडरपास के निर्माण के लिए खेड़ीपुल, सेक्टर-8 शवदाह गृह के पास, चंदावली पुल, मलेरना पुल आदि चौराहों का प्रस्ताव भेजा गया है जिनपर जल्द काम शुरू किया जा सकता है।

वहीं सेक्टर-37, सेक्टर-31, सेक्टर-29, सेक्टर-17, बीपीटीपी चौक, सेक्टर-2 चौराहा, आइएमटी आदि जगहों पर काम चल रहा है।

ग्रेटर फरीदाबाद में सोसायटी में रहने वालों की संख्या तो अधिक है ही इसके आस पास 80 गांव भी हैं। यह सभी आने जाने के लिए आगरा व गुरुग्राम नहर पर बने पुल का इस्तमाल करते हैं। यह पुल बाईपास से जुड़ा हुआ है। इन फूलों के पास बाईपास पर फ्लाईओवर न बनने पर आने जाने वालों को असुविधा हो सकती है। इससे जाम की स्थिति के साथ साथ और भी कई परेशानियां भी हो सकती है।

मंझावली पुल भी जल्द होगा तैयार

आगरा नहर पर वाहनों का अधिक दबाव है इसलिए भी इस पुल को छह लेन किया गया है। मंझावली पुल भी फरवरी तक तैयार हो जाएगा। इससे आवागमन और बढ़ेगा। उधर बल्लभगढ़-मोहना रोड पर बना चंदावली पुल कुंडली- गाजियाबाद- पलवल एक्सप्रेस वे को बाईपास रोड से कनेक्ट करता है। शहर के लोग केजीपी तक आने-जाने के लिए इसी रोड का इस्तमाल करते हैं।

आगरा नहर पर बना है पुल

सेक्टर-8 शवदाह गृह के पास आगरा नहर पर बने पुल से भी हजारों लोगो का आना जाना रहता है। भारी वाहनों के सुगम आवागमन के लिए मलेरना रेलवे पुल के पास ट्रांसपोर्ट नगर विकसित किया जा रहा है। वहीं एनएचआईए के अधिकारियों का कहना है कि जिला प्रशासन ने जहां-जहां फ्लाईओवर बनाने के लिए कहा है, उनका प्रस्ताव तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेज दिया है। अनुमति मिलने के बाद काम शुरू किया जाएगा।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.