पूरे देश में सड़क निर्माण का कार्य जोरो शोरो से चल रहे हैं। इसी बीच देश का सबसे बड़ा हाईवे सड़क प्रोजेक्ट भरतामाला प्रोजेक्ट के ज्यादातर काम हो चुके हैं। इस प्रोजेक्ट से बिहार को बहुत फायदा होने वाला है क्योंकि यह प्रोजेक्ट बिहार से भी होकर गुजर रहा है। इस प्रोजेक्ट के चलते बिहार में लगातार सड़कों का निर्माण किया जा रहा है।

बिहार में बनेंगे 4 एक्सप्रेस वे

हाल ही में बिहार के स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे में बदलने की बात भी की जा रही है। इसके साथ ही सड़कों का निर्माण राजधानी पटना में भी किया जा रहा है। 4 नए एक्सप्रेस वे की शुरआत बिहार में होगी।

1700 करोड़ के खर्च से बनेगा कोइलवर-बक्सर फोरलेन

ऐसे में राजधानी पटना के आसपास कई सड़कों का निर्माण कार्य किया जाएगा। बिहार में केंद्र सरकार कोइलवर-बक्सर फोरलेन का निर्माण करवा रही है जो करीब 1700 करोड़ के खर्च से बनेगा। वहीं फोरलेन सड़क बनने के बाद लोग आरा बक्सर होते हुए दिल्ली बड़ी आसानी से और बहुत ही कम समय में पहुंच सकेंगे। वहीं आने वाले समय में यह फोरलेन सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेस से भी जोड़ी जाएगी।

इस फोर लेन सड़क के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ जाने से लोग पटना से दिल्ली तक का सफर 8 घंटे में तय कर सकेंगे। इस सड़क के बनाने से अयोध्या, लखनऊ, आगरा और दिल्ली जाना भी आसान हो जाएगा।

सड़क का निर्माण तीन पार्ट में होगा

125 किलोमीटर इस सड़क की लंबाई रहेगी और इसका निर्माण तीन पार्ट में होगा। पहले भाग में पटना से कोइलवर तक 33 किमी और दूसरे भाग में कोइलवर से आरा तक 44 किमी तथा तीसरे भाग में आरा से बक्सर तक 48 किमी की लंबाई तक की सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस सड़क का निर्माण कार्य इसी महीने के अंदर खत्म हो सकता है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

One thought on “पटना से दिल्ली तक सफर होगा आसान, सबसे बड़ा हाईवे सड़क का काम होने वाला है पूरा, इन जिलों को होगा फायदा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.