अब सोनीपत से सीधे मेरठ तक के सफर मे कोई दिक्कत नहीं होगी। बता दें हरियाणा में सुगम आवागमन के लिया एक और हाईवे बनकर तैयार हो चुका है। वही इस हाईवे को सोनीपत तक पूरा कर दिया गया है, अब इस हाईवे पर वाहन चलाने की अनुमति भी प्रदान कर दी गई है। लेकिन इस एक्सप्रेस वे पर आने जाने वालों को टोल टैक्स भी चुकाना होगा। यह टोल प्लाजा सोनीपत के पास स्थापित कर दिया गया है। वहीं इस टोल नाके के करीब पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्रों से टोल नहीं वसूला जाएगा। 10 किमी तक के क्षेत्र में आने जाने वालों से मासिक पास की सुविधा भी दी जाएगी। एवज में हर एक वाहन से 285 रुपए का शुल्क लिया जाएगा।

ग्रामीण व कंपनी आमने सामने

हाइवे पर बनाए जाने वाले टोल को लेकर जहां ग्रामीण टोल देने से इंकार करती है वहीं कंपनी टोल वसूलने पर अड़ी रहती है। एनएच-334 पर बनाए गए टोल को लेकर भी ऐसा एक मामला सामने आया है। सोनीपत में एचएच-334 पर झरोठी मोड़ के पास टोल बनाया गया है। कंपनी का नियम है कि टोल प्लाजा के पांच किमी के दायरें में जो भी गांव आते हैं इनके लिए किसी भी तरह की फीस नहीं होगी और 10 किमी के दायरे में आने वाले गांव व्यवसायिक वाहन 285 रुपए का पास बनवा सकते है। इसके साथ ही अन्य वाहन चालकों को फीस भरनी होगी।

सेनापति तक पूरा हो चुका है निर्माण

एनएच-334 का टोल सोनीपत के झरोठी मोड के पास बनाया गया है। नेशनल हाइवे का निर्माण सोनीपत तक पूरा हो चुका है जो कि मेरठ से वाया खरखौदा होते हुए लोहारू तक जाएगी। जिसकी वजह से अब वाहन चालकोंं को टोल देना पड़ रहा है। हालाकि की टोल प्लाजा के 5 किमी के दायरे में आने वाले गांवों को कोई टोल फीस नहीं देना होगा।

285 के बनवाने होंगे पास

टोल के 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को 285 रुपए के पास बनवाने होंगे। आरसी और आधार कार्ड से यह पास बनाया जाएगा। वहीं टोल को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारीयों ने मैनेजमेंट से कहा कि अन्य टोल प्लाजा पर 150 रुपए शुल्क है फिर यहां पर शुल्क इतना अधिक क्यो लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान यूनियन से जुड़े किसी भी पदाधिकारी से कोई शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए। इस पर मैनेजमेंट के अधिकारियों का कहना है कि किसानो की इस मांग को लेकर उच्चाधिकारियों से बात करेंगे और मामले में कुछ न कुछ समाधान निकालने का प्रयास करेंगे।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.