दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल करने के केंद्र के फैसले से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों में खुशी की लहर है। उन्होंने उड्डयन मंत्रालय के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इससे पर्यटन उद्योग के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। अकेले दिल्ली-एनसीआर में ही हजारों लोगों का रोजगार लौटेगा। होटल, टूर-ट्रैवेल, टूरिस्ट वाहन, गाइड व शिल्प बाजार के साथ इससे संबंधित सभी तरह के कारोबार में रौनक लौटेगी।

मंत्रालय ने 27 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को नियमित करने का फैसला किया है। इसके बाद से कोरोना संक्रमण को देखते हुए लगाई गई एयर बबल की बंदिश हट जाएगी। साथ ही सभी देशों के लिए उड़ानें अब संचालित हो सकेंगी। विदेशी पर्यटकों के लिए दिल्ली-एनसीआर देश के प्रमुख केंद्रों में से एक है। यहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में विदेशी पर्यटक उद्योग-व्यापार, इलाज व घूमने के लिए आते हैं, लेकिन दो सालों से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने सीमित करने तथा बंदिशें लगाने से विदेशी पर्यटकों का आना काफी कम हो गया था। इसके पहले पिछले वर्ष 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को नियमित करने की घोषणा हुई थी, लेकिन ओमिक्रोन वैरिएंट का संक्रमण फैलने से उस फैसले को स्थगित कर दिया गया था।

कंफेडरेशन आफ टूरिज्म प्रोफेशनल्स आफ इंडिया (सीटीपीआइ) के अध्यक्ष डा. सुभाष गोयल ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में पर्यटन उद्योग का बड़ा योगदान है। अकेले वर्ष 2019 में विदेशी विनिमय के रूप में तीन हजार करोड़ रुपये अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के जरिये आए थे। कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी पाबंदियों के चलते विदेशी पर्यटकों का आना काफी कम हो गया था। इस उद्योग से जुड़े लोगों के सामने आर्थिक संकट गहरा गया था। दिल्ली होटल महासंघ के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा कि पिछले दो सालों से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को ही नहीं, बल्कि पर्यटकों भी उड़ानों के नियमित होने का इंतजार कर रहे थे।

अब उम्मीद है कि यूरोप, अमेरिका व इजराइल समेत अन्य देशों के पर्यटन दिल्ली समेत देश के अन्य भागों का रूख करेंगे।दिल्ली टैक्सी, टूरिस्ट, ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने कहा कि विदेशी पर्यटक आएंगे तो पार्किंग स्थलों में जंग खा रही टूरिस्ट गाड़ियां बाहर निकलेंगी। इसके साथ चालक, सहायकों और टूरिस्ट गाइड को भी रोजगार मिलेगा। बाजारों में भी रौनक लौटेगी।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.