मार्च की शुरुआत के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का बढ़ना तेज गति से शुरू हो गया है। मंगलवार की सुबह दिल्ली एनसीआर के शहरों के  पार्क में ये नज़ारा देखने को मिला। ठंड काम होने के चलते  दिल्ली-एनसीआर में के  लोग मंगलवार की सुबह घर से बाहर आए। अन्य दिनों से अधिक संख्याओं में  मारिंग वाक करने  के लिए निकले। वहीं, हवाओं की गति के थमने से ठंड भी कम महसूस हो रही है। इस बीच तेज धूप के चलते भी गर्मी का असर बढ़ रहा है तो ठंड का कम हो रहा है। ।

मौसम विभाग ने बताया है की मंगलवार को दिनभर आशमान  साफ रहने वाला है । मौसम विभाग ने ये भी  बताया है की अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली में मौसम का मिजाज खुशनुमा रहा। पूरे दिन आकाश साफ रहे व तेज धूप खिलने से गर्माहट महसूस की गई। इसके बाद मौसम एक बार फिर करवट बदलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार व बृहस्पतिवार को आकाश में बादल छाए रहे सकते हैं। इस वजह से बुधवार की रात व बृहस्पतिवार को दिन के वक्त दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

इसके बाद आकाश साफ होने और छह मार्च को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य है। न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है।

दिल्ली एनसीआर में मध्यम श्रेणी में रही हवा की गुणवत्ता

दिल्ली एनसीआर में सोमवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में निचले स्तर पर रही। सफर इंडिया के अनुसार दो दिन हवा की गुणवत्ता ऐसी ही बनी रहेगी।केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 107 दर्ज किया गया, जो मध्यम श्रेणी में है। एक दिन पहले दिल्ली का एयर इडेक्स संतोषजनक श्रेणी में 92 था। इस लिहाज से दिल्ली के एयर इंडेक्स में आंशिक बढ़ोतरी हुई है और एक दिन वहा संतोषजनक रहने के बाद दोबारा हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में पहुंच गई। फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 122, गाजियाबाद का 126, ग्रेटर नोएडा का 155 व गुरुग्राम का एयर इंडेक्स 117 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में नोएडा में हवा की गुणवत्ता सबसे बेहतर रही। इसलिए नोएडा का एयर इंडेक्स 83 दर्ज किया गया, संतोषजनक श्रेणी में है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.