केंद्र सरकार दे हाईवे प्रोजेक्ट के मध्यम से देश भर के कई राज्यों से कनेक्टिविटी पर कार्य कर रही है। नेशनल हाइवे के जरिए देश के तमाम राज्यों से कनेक्ट होकर एक से दूसरी जगह जाने का सफर सुगम हो सकेगा। यह अलग बात है कि इन राजमार्गों पर सफर करने के लिए वाहन चालकों को टोल टैक्स भी चुकाना होगा। मगर इसके एवज में जहां लोग अपना सफर 24 की बजाए 12 घंटे का हो जाएगा, वहीं टूटी और जर्जर हो चुकी सडक़ों से भी छुटकारा मिल जाएगा।

6 राज्यों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

इस प्रोजेक्ट से दिल्ली से लेकर मुंबई के बीच आने वाले करीब 6 राज्यों को सीधे जोड़ा जा रहा है। ताकि इन राज्यों को रोजगार के जरिए लाभ मिल सके। वही लोगों की कनेक्टिविटी भी बेहतर हो जाए। मध्यप्रदेश के नर्मदा एक्सप्रेस वे के 1265 किलोमीटर हाईवे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे से जोड़ दिया जाएगा।

दिल्ली से मुंबई आने का रास्ता होगा साफ

यह नर्मदा एक्सप्रेस वे मध्यप्रदेश के 11 जिलों से होकर गुजरेगा। नर्मदा हाईवे पर सफर करके दिल्ली से मुंबई आने जाने का रास्ता आसानी से तय किया जा सकेगा इसके निर्माण पर 31 हजार करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। साथ ही नर्मदा सीधे तौर पर गुजरात और छत्तीसगढ़ से जुड़ जाएगा।

मिलों लंबा सफर होगा घंटो में तय

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के साथ ही नर्मदा परियोजना भी देश के सबसे बड़े रोड प्रोजेक्ट में गिना जाएगा। नर्मदा एक्सप्रेस वे को छत्तीसगढ़ से जोड़ा जाएगा और वहीं राज्य के अलीराजपुर रोड की कनेक्टिविटी गुजरात के अहमदाबाद से की जाएगी। इस प्रोजैक्ट के पूरा होने से दिल्ली से मुंबई के रास्ते मध्यप्रदेश, गुजरात और छत्तीगढ़ जाना आसान होगा। वही इस प्रोजेक्ट से मीलों लंबा सफर भी कुछ घंटे में तय किया जा सकेगा।

रोजगार के खुलेंगे रास्ते

केंद्र सरकार का मानना है कि भारतमाला प्रोजेक्ट के जरिए कई राज्यों को एक दूसरे के साथ जोड़ा जा सकेगा। इस हाईवे प्रोजेक्ट से कोई भी कही भी जा सकेगा। इसका उद्देश्य आम आदमी को बेहतर यातायात प्राप्त कराना है।

इसके साथ ही इससे रोजगार के भी रास्ते खुल जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के जरिए से व्यापार भी बढ़ेगा और लोगों को काफी संख्या में रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। भारतमाला प्रोजेक्ट होने के बाद देश भर में 22 मिलियन नौकरियां उत्पन्न होने की संभावना है।

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  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

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