राजधानी दिल्ली में अब 100 नई सीएनजी बसें दौड़ेंगी। इससे पहली बार जनवरी में रिलीज किया गया था। इन नए 100 सीएनजी बसों के आने के बाद दिल्ली के बसों की कुल संख्या 6882 हो गई है। वही पहले इनकी संख्या 6782 थी। यह बसें क्लस्टर सेवा के तहत दिल्ली के राजमार्गों पर जाम की स्थिति पैदा कर रही हैं। इन 100 बसों को मालिक जेबीएम कंपनी है। इन बसों को ग्रामीण समुदायों से जोड़ा जा रहा है जिससे इन क्षेत्रों के लोगों को यातायात की सुविधा मिल सके।

दिव्यांगजनों रैंप व महिलाओं के लिए गुलाबी सीट की सुविधा

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक, नई सड़कों का शिलान्यास कर दिया गया है और इसमें जीपीएस, एक पैनिक बटन, सीसीटीवी, और आपात स्थिति में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी सभी सुविधाएं भी मौजूद हैं। BS6 प्रकार की बसें उपलब्ध हैं जिसमे दिव्यांगजन रैंप भी उपलब्ध हैं। वहीं महिलाओं के लिए गुलाबी रंग की सीटों की पेशकश की जाती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें कोई कठिनाई न हो।

इलैक्ट्रिक बसों के सेवा

जिन क्षेत्रों में बस की सुविधा नहीं है दिल्ली के उन इलाकों में इन नई बसों को चलाया जा रहा है। दिल्ली में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों की सेवा भी उपलब्ध होंगी। ये इलेक्ट्रिक बसें नौ अलग-अलग बस रूटों पर चलेंगी। वे दिल्ली के ग्रामीण और बाहरी हिस्सों को भी कवर करते हैं।

आपात स्थिति के लिए पैनिक बटन की सुविधा

लो-फ्लोर सीएनजी एसी बसें सभी बीएस-VI उत्सर्जन आवश्यकताओं को पूरा करेंगी। इन नई बसों में रीयल-टाइम यात्री सूचना प्रणाली, सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन और जीपीएस ट्रैकिंग जैसी तमाम सुविधाएं शामिल होंगी। इन बसों में पैनिक बटन शामिल हैं यह बसें एक इंटेलिजेंस मैनेजमेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम से लैस हैं जिसमें पैनिक बटन शामिल हैं। आपात स्थिति के दौरान बस में उपलब्ध पैनिक बटन दबाया जा सकता है और जिससे संदेश सीधे कंट्रोल रूम पहुंच जाएगा। बसों को ट्रैक करने के लिए सभी बसों में जीपीएस भी लगे हुए हैं इससे बसों का मार्ग देखा जा सकता है। उन्हें वास्तविक समय में ट्रैक किया जा सकता है। बसों में आपात स्थिति के लिए लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा भी है वहीं यात्रियों को किसी भी तरह की दुर्घटना से बचाने के लिए आग का पता लगाने और दबाने की व्यवस्था भी है। महिलाओं के लिए विशिष्ट गुलाबी सीटें भी शामिल होंगी।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.