दिल्ली छावनी बोर्ड एक ऐसे प्रस्ताव पर काम कर रहा है जिससे पश्चिमी दिल्ली को दक्षिण और नई दिल्ली से जोड़ने वाली सड़क पर ट्रैफिक जाम झेलने वाले वाहन चालकों को निजात मिल सके। इसके लिए फ्लाईओवर बनाया जाएगा जो कि किब्री प्लेस और थिमैया पार्क चौक पर बनाया जाएगा। हालांकि अभी इस प्लान को कही से भी मंजूरी नहीं मिली है लेकिन मंजूरी मिलते ही अगले एक से डेढ़ साल में इन दोनों चौराहों पर फ्लाईओवर निर्माण कार्य शुरू हो सकता है।

225 करोड़ की लागत से बनेगा फ्लाईओवर

इस फ्लाईओवर को इस तरह से बनाया जाएगा जिससे किब्री प्लेस और थिमैया पार्क चौराहों को एक ही फ्लाओवर से कवर किया जा सके। इस फ्लाईओवर की लंबाई लगभग डेढ़ किमी लम्बा होगा और इसके तीन-तीन लेन के कैरिजवे होंगे। यह प्रोजेक्ट लगभग 225 करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। इन दोनो चौराहे से गुजरने वाले ट्रेफिक से निजात पाया जा सके जिसके लिए बाकायदा प्लान बनाया जाएगा। दिल्ली छावनी बोर्ड से सबसे पहले मंजूरी ली जाएगी मंजूरी मिलते ही अन्य विभागों से एनओसी और विभागों से बजट की मंजूरी मांगी जाएगी। उसके बाद ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। यह सारी प्रक्रिया कम से कम एक से डेढ़ वर्ष में पूरी होने की संभावना है।

फ्लाईओवर बनने से मिलेगा जाम से निजात

इस फ्लाईओवर निर्माण के बाद धौलाकुआं से जनकपुरी के रास्ते पर आवागमन के दौरान धौलाकुआं के पास रेडलाइट पर जो जाम लगता है वह स्ट्रेच भी सिग्नल फ्री हो गया है। सुबह के समय उत्तम नगर, द्वारका, तिलक नगर, जनकपुरी, मायापुरी आदि इलाकों से दक्षिण दिल्ली या नई दिल्ली जाने के लिए जेल रोड, करिअप्पा मार्ग का ही सबसे अधिक उपयोग होता है।

पंखा रोड फ्लाईओवर वाला ट्रेफिक और जेल रोड से दिल्ली कैंट फ्लाईओवर से आने वाला ट्रैफिक किब्री प्लेस की रेडलाइट से लगभग दो सौ मीटर पहले मर्ज होता है जिससे दिक्कत होती है। वहीं थिमैया पार्क के सिग्नल पर भी इसी तरह जाम लगे रहते हैं। वापसी में यही हालत धौला कुआं की ओर से दिल्ली कैंट की ओर आने वाले ट्रैफिक का होता है।

बढ़ाई जाएगी रोड की चौड़ाई

किब्री प्लेस रेड लाइट जंक्शन के पास दोनो तरफ रोड की चौड़ाई बधाई जाएगी क्योंकि यहां पर रोड की चौड़ाई थोड़ी कम है। फ्लाई ओवर से उतरने के बाद ही लेफ्ट टर्न लिया जाएगा जिसके लिए धौलाकुआं की ओर से आने पर किब्री प्लेस के पास करियप्पा मांग पर जो सर्विस लेन है उसे बंद कर दिया जाएगा।

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

One thought on “दिल्‍ली कैंटोनमेंट बोर्ड का बड़ा प्‍लान, किब्री प्लेस और थिमैया पार्क चौक पर बनेगा फ्लाईओवर”
  1. Before the flyover is made, following traffic arrangement can be made:
    1. Morning hours (from Delhi Cantt flyover towards Kirbi Place) traffic turning right from Kirby place can be diverted into a single lane on the opposite side (like it was done during commonwealth games) as traffic wanting to turn right (buses) block the road going straight). This will ease the traffic going straight towards arjun vihar/Dhaula Kuan.

Leave a Reply

Your email address will not be published.