ग्लोबलाइजेशन के चलते आज दुनिया के सभी देश कई ऐसी तकनीक और टेक्नोलॉजी लेकर आ राहे है जिस से विकास तेजी से हो पाए और लोगो को नौकरी की नई ऑपर्च्युनिटी मिलती रहे , भारत सरकार देश में बहुत सी विकास शील योजनाएं लेकर आई है , इनमे से एक है बुलेट ट्रेन योजना जो हमारी विकास को गति और प्रगति भी देगा , आपको बता दे की भारत में लाई जाने वाली बुलेट ट्रेन चीन से इंपोर्ट की गई है। माना जा रहा है की जल्द ही ये ट्रेंस भारत में देखने को मिलेंगी। भारतीय रेल ने बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर अपनी ओर से बड़ा ऐलान कर दिया है। रेल मंत्री अश्वनि वैष्णव ने राज्यसभा में बताया कि देश मै बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर की जा रही तैयारियों से अवगत करवाया है। रेल मंत्री ने साफ तौर पर कहा है कि प्रथम चरण में बुलेट टे्रन चलाने को लेकर सरकार द्वारा सारी योजना बना ली गई है। इसके लिए देश भर में सात रूटों का चयन किया गया है। इन रूटों पर बुलेट रेल चलाने से लोगों को काफी लाभ मिलेगा तथा इसमें आरामदायक सफर करने से जहां लोगों का समय बचेगा, वहीं देश के विकास की गति और प्रगति की एक नई लहर भी चलेगी।

राज्यसभा में संबोधन के दौरान रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव ने संसद को बताया कि बुलेट ट्रेन ,प्रथम चरण में मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाए जाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने ये भी बताया कि महाराष्ट्र में जमीन अधिग्रहण में अड़चनों की वजह से इस परियोजना में कुछ देरी हुई है। मगर अब इस पूरे मामले को सुलझा लिया गया है और जल्द ही भारत मैं भी बुलेट ट्रेन लोगों को दौड़ती नजर आएगी। उन्होंने बताया कि बिहार में भी सात हाईस्पीड कॉरीडोर का निर्माण किया जाना है। जिसके बाद बिहार प्रदेश में बुलेट रेल को सफलतापूर्वक चलाया जाएगा, जिससे बिहार के विकास मैं भी काफी गति मिलेगी , देश भर में बिहार के लोग सभी प्रदेशों में काफी अधिक संख्या में हैं। बुलेट ट्रेन का उन सभी यात्री को भी काफी लाभ dमिलेगा। जिसे उनकी यात्रा आरामदायक और आसन होगी।

रूट जिनपे बुलेट ट्रेन दौड़ेगी

रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव के अनुसार फिलहाल देश भर में जिन सात रूटों पर बुलेट ट्रेन को चलाया जाना है, वह फाईनल कर लिए गए हैं। इनमें प्रमुख तौर पर दिल्ली से नोएडा, आगरा, लखनऊ, वाराणसी के 865 किलोमीटरी लंबे रूट पर बुलेट रेल दौड़ेगी। इन सभी रूटों पर बुलेट रेल के कई बार अप डाउन करेगी , जिससे लोगों को आवामगन बेहद ही शानदार होने जा रहा है। इसके अलावा दिल्ली से जयपुर होते हुए उदयपुर व अहमदाबाद के बीच 846 किलोमीटर का रूट तय किया गया है। दिल्ली से हरियाणा के रास्ते चंडीगढ़ होते हुए बुलेट रेल का नया मार्ग लुधियाना, जालंधर और अमृतसर तक होगा

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.