नई दिल्ली :- ट्रैफिक जाम और प्रदूषण से जूझती राजधानी को लगातार पैदल यात्रियों के अनुकूल बनाया जा रहा है। इसके लिए वाकिंग ट्रैक और साइकिल ट्रैक बनाए जा रहे हैं। इसी पहल के तहत अब रिंग रोड पर लाजपत नगर में बनाए जा रहे नए फुटपाथ व साइकिल ट्रैक पर पेडस्ट्रियन साइनेज बोर्ड लगाए जा रहे हैं। पीडब्ल्यूडी अधिकारी के अनुसार, अभी तक वाहन चालकों के लिए सड़कों पर ओवरहेड साइनेज बोर्ड लगाए जाते थे। लेकिन पैदल यात्रियों के लिए राजधानी में यह सुविधा पहली बार उपलब्ध करवाई गई है। अन्य प्रमुख सड़कों पर भी जल्द ही ऐसे साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि अभी तक ऐसे साइनेज बोर्ड माल या बड़ी बाजारों में ही दिखते थे। अब मुख्य मार्गों के फुटपाथों पर इन्हें लगाया जा रहा है।

जाने कैसे होगी जानकारी

पीडब्ल्यूडी अफसर ने बताया कि इन साइनेज बोर्ड पर पैदल यात्रियों की जरूरत के अनुसार जानकारी है। फुटपाथ पर हर एक किलोमीटर पर इन्हें लगाया जाएगा। इन पर प्राथमिक उपचार, डिस्पेंसरी, मार्केट, साइकिल स्टैंड, चार्जिंग प्वाइंट, मेट्रो स्टेशन आदि की दिशा के साथ ही मीटर में उसकी दूरी भी बताई गई है। आश्रम से मूलचंद तक सुंदरीकरण के पायलट प्रोजेक्ट के तहत विकसित किए जा रहे तीन किलोमीटर के फुटपाथ व साइकिल ट्रैक पर ये साइनेज बोर्ड लगाए गए हैं। इन पर ब्रेल लिपि में भी जानकारी देने की तैयारी है ताकि दृष्टिबाधित पैदल यात्रियों को भी सुविधा रहे।

कुल तीन तरह की डिजाइनर होगी  स्ट्रीट लाइट

वाकिंग ट्रैक व साइकिल ट्रैक को आकर्षक और सुविधाजनक बनाने के लिए इन पर तीन तरह की डिजाइनर स्ट्रीट लाइटें भी लगाई गई हैं। ऐसी लाइटें अक्सर माल में ही देखी जाती हैं। पीडब्ल्यूडी अधिकारी के अनुसार, इस पायलट प्रोजेक्ट का मकसद लोगों को खुली हवा में वाक करने, पैदल चलने और थोड़ी-थोड़ी दूर जाने के लिए वाहनों का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित करना है। इसके लिए लोगों को पैदल यात्रा के अनुकूल वातावरण प्रदान करना पड़ेगा।इसी मकसद को पूरा करने के लिए ट्रैक के किनारे हरियाली भी विकसित की जा रही है। इन फुटपाथों पर रंग-बिरंगी डिजाइनर टाइलें लगाई गई हैं।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.