भारत माला सडक़ परियोजना के अंतर्गत अब एक और बड़ा हाईवे बनने की तैयारी की जा रही है, इस हाई वे के बनने से चार प्रदेशों का आपस में जुड़ाव होगा और सभी राज्यों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। इस नए हाईवे के बन जाने से 6 घंटे का सफर केवल ढाई घंटे में तय किया जा सकेगा। इसपर करीब 18000 करोड़ रुपए केंद्र सरकार खर्च करने जा रही है। इस सडक़ परियोजना के लिए एनजीटी ने भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। यानि कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की मंजूरी के बाद इस परियोजना पर जल्द से जल्द काम शुरू की जाएगी।

पीएम ने 2021 में रखी थी नीव

इस महत्वपूर्ण परियोना की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी। दिल्ली, हरियाणा के रास्ते देहरादून तक बनने वाले इस हाईवे का निर्माण भारतमाला सडक़ परियोजना के तहत किया जा रहा है। इसकी नीव 4 दिसंबर 2021 को रखी गई थी। यह रोग यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बेहद आधुनिक और हाईस्पीड होगी। वही इस हाई वे पर सफर करने का अलग ही मजा होगा। इस हाईवे पर 6 घंटे की दूरी महज ढाई से तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।

परियोजना पर एनजीटी की होगी नज़र

उत्तराखंड की सैर करने के लिए अब दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के लोग इस हाईवे पर आरामदायक और तेज स्पीड यात्रा कर सकेंगे। इस पूरी परियोजना पर एनजीटी अपनी नजर रखेगी जिसके लिए एक बैठक कमिटी भी गठित की गई है जिसमे एनजीटी ने कई शर्ते लगाई हैं। इस हाई वे के निर्माण के लिए काफी संख्या में पेड़ काटे जाने हैं जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचेगा इसलिए एनजीटी अनेक शर्तों के साथ इस हाईवे के निर्माण कार्य को स्वीकृति दी है।

NHAI को सौंपा निगरानी का काम

एनजीटी ने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे की निगरानी का काम राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI को सौंपा है । एनजीटी ने प्राधिकरण से कहा है कि एक्सप्रेसवे का निर्माण से पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचा चाहिए इसका निर्माण पर्यावरण के अनुकूल होगा। इस परियोजना पर एनजीटी अपनी निगरानी रखेगी। इस निगरानी के लिए NGT ने 12 सदस्यों वाला एक्सपर्ट पैनल बनाया है। इसकी अध्यक्षता उत्तराखंड के मुख्य सचिव करेंगे, इसमें भारतीय वन्य जीव संस्थान, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उत्तराखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और अन्य को शामिल किया गया है।

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  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

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