दिल्ली मेट्रो जहां यात्रियों के सुविधाओं को देखते हुए हर संभव प्रयास कर रही है वही एक बार फिर से यात्रियों की सुविधा के लिए दिल्ली मेट्रो ने अहम कदम उठाया है। दिल्ली मेट्रो के इस फैसले से कई मेट्रो यात्रियों को सुविधा मिलने वाली है। वहीं अब मेट्रो से दिल्ली एयरपोर्ट जाना भी बेहद आसान होगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के तहत चालू रेलवे लाइन के नीचे मेट्रो दौड़ाने की योजना बना चुका है। इसके लिए 110 मीटर लंबी टनल को तैयार किया जाएगा। वहीं ये मेट्रो कॉरिडोर रेलवे लाइन से करीब 23 मीटर नीचे बनाया जाएगा। जिस रेलवे ट्रेक के नीचे मेट्रो कॉरिडोर तैयार किया जा रहा है वे पलवल रेलवे मार्ग है।

एनसीआर और हरियाणा हासिल होगा लाभ

यह सुविधा का सबसे अधिक लाभ दिल्ली को होने वाला है वहीं एनसीआर और हरियाणा के शहरों में रहने वाले लोगो को भी इसका लाभ हासिल होगा। इस मेट्रो के साथ लोग आसानी से एयरपोर्ट तक पहुंच सकेंगे। इसके अलावा यह टनल अपने आप में एक मिसाल होगा, जिससे यह भी पता चलेगा कि अब अपने देश में शानदार तकनीक से मेट्रो का संचालन किया जा रहा है।

रेलवे ट्रेक के नीचे चलेगी मेट्रो

दिल्ली में यात्रा को सुगम बनाने के लिए दिल्ली मेट्रो हर संभव कार्य करवा रही है अब दिल्ली मेट्रो चालू रेलवे ट्रेक के नीचे मेट्रो चलाने का काम करने वाली है यह सुनने में असंभव सा लगता है लेकिन अब मेट्रो एक साथ कई रेलवे ट्रेक को भूमिगत लाइन के माध्यम से पार करने वाली है। यह कॉरिडोर रेलवे ट्रेक से 23 मीटर नीचे बनाया जाएगा। ऐसा पहली बार होने वाला है। हालाकि इंजिनियर के मुताबिक यह काम काफी मुश्किल है।

फरीदाबाद में सफर करने वालों को मिलेगी सुविधा

दिल्ली मेट्रो में तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन वॉयलेट लाइन पर बनाया गया है लेकिन अब 23.62 किमी लंबा सिल्वर लाइन का काम भी शुरु हो गया है यह सिल्वर लाइन बनने से तुगलकाबाद रेलवे कॉलोनी स्टेशन भी बनाया जाएगा। ऐसे में फ़रीदाबाद से सफर करने वालों को काफी सुविधा होगी। वहीं यात्री एयरपोर्ट भी आसानी से पहुंच सकेंगे। ये कॉरिडोर एयरपोर्ट को सीधा मेट्रो से जोड़ने वाला है। दक्षिणी दिल्ली के भी कई इलाके इस कॉरिडोर के कारण जुड़ जाएंगे। 2025 तक यह योजना पूरा होने की संभावना है।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

One thought on “दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट से डायरेक्ट जुड़ेगी मेट्रो, बनेगी 23 मीटर गहरी सुरंग”

Leave a Reply

Your email address will not be published.