चुनाव के बाद अब आम आदमी को महंगाई के झटके लगना शुरू हो गए हैं। हाल ही अमूल और मदर डेयरी जैसी बड़ी दूध निर्माता कंपनियों ने दूध के दाम बढ़ा दिए। वहीं मंगलवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी 80 पैसे प्रति लिटर का इजाफा हुआ। घरेलू एलपीजी के दाम भी 50 रुपए बढ़ाएं गए और अब ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी से महंगाई का डबल झटका लगा है।

डीजल वा पेट्रोल के दामों में इजाफा

 

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.21 रुपये

डीजल के दाम 87.47 रुपये प्रति लीटर

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 110.82 रुपये

डीजल की कीमत 95.00 रुपये प्रति लीटर

कोलकाता में पेट्रोल के दाम 105.51 रुपए

डीजल का दाम 90.62 रुपये लीटर

चेन्नई में पेट्रोल 102.16 रुपये लीटर

डीजल 92.19 रुपये लीटर

 

बढ़ाए गए एलपीजी के कीमत

वहीं एलपीजी की कीमत भी बढ़ाए गए। एलपीजी में इजाफे के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वजन का गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 949.50 रुपए का मिलेगा। इसके अलावा 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 2003.50 रुपए हो गई है। वहीं, 5 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 349 रुपए होगी।

एलपीजी सिलेंडर के दाम पिछले साल 6 अक्टूबर को भी बढ़ाए गए थे। वहीं पिछले साल 4 नवंबर को वहीं पेट्रोल डीजल की कीमतें भी बढ़ाई गई थी। यहां तक कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बावजूद कीमतें नहीं बढ़ाई गईं थी। कच्चे तेल की कीमत नवंबर की शुरुआत में 81 से 82 डॉलर प्रति बैरल के आसपास थीं। वहीं अब कच्चे तेल की कीमत 114 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुकी हैं।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.