मेरठ में जल्द ही रैपिड रेल की सुविधा शुरू होने वाली है। बता दें रैपिड का निर्माण कार्य चल रहा था जो अब जल्द ही खत्म होने वाला है। जिसके बाद अब जल्द ही मेरठ में रैपिड रेल की सुविधा प्राप्त की जा सकती है। बता दें बेगमपुल भूमिगत स्टेशन के बाद अब जो सुरंग बनाई जाएगी वह एमईएस कालोनी स्टेशन तक रहेगी। इस हिस्से में दो सुरंग बनाई जाएंगी।

 

बता दें यह सुरंग 760 मीटर लम्बा होगा। सुरंग को आसानी से बनाए के लिए शॉफ्ट का हिस्सा तैयार किया जाएगा। जिससे इससे पे सुरंग की खुदाई शुरु की जाएगी वह एमईएस कॉलोनी व गांधी बाग के बीच का हिस्सा होगा। सुदर्शन यानी सुरंग खोदने वालीक इसी शॉफ्ट हिस्से के जरिए जमीन में उतरी जाएगी। 

 

सुरंग बनाते हुए इस मशीन को बेगमपुल स्टेशन के पास रिट्रिवल शाफ्ट से बाहर निकाली जाएंगी। वहीं टनल बोरिंग मशीन लांचिंग शाफ्ट की बेस स्लैब कास्‍टिंग का कार्य आज पूरा कर लिया गया जो कि एमईएस कालोनी के पास नॉर्थ शाफ्ट में बनाए जा रहे थें। टनल बोरिंग मशीन की लंबाई लगभग 90-100 मीटर तक होती है और यह एक विशालकाय मशीन होती है। स्लैब की कास्टिंग लगभग 660 वर्ग मीटर है जिसके लिए 125 मीट्रिक टन स्टील और 588 क्यूबिक मीटर कंक्रीट का प्रयोग किया गया है। इस लांचिंग शाफ्ट के बेस स्लैब की लंबाई लगभग 24 मीटर और वही अगर बात चौड़ाई की करें तो इसकी चौड़ाई 26 मीटर है।

 

 

इसके निर्माण के लिए 17 डी वाल पैनलों को गहराई में भूमिगत डाला गया है। जो कि करीब 16 मीटर गहरा है। यह कारिडोर बेगमपुल भूमिगत स्टेशन से आगे एमईएस कालोनी के एलिवेटेड स्टेशन की ओर आगे चला जाता है।

 

 

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  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

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