दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को सफर के दौरान ट्रेन के टनल में पहुंचने या अंडरग्राउंड स्टेशनों पर नेटवर्क या मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या होती है। यात्रियों की इस दिक्कत को दूर करने के लिए डीएमआरसी लगातार ऐसे स्टेशनों की पहचान कर रही है और वहां नेटवर्क को ठीक करवाने का काम कर रही है जिससे यात्रियों को नेटवर्क से जुड़ी हुई किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

वहीं मेट्रो की तीन लाइनों के 29 स्टेशनों पर नेटवर्क की दिक्कत को दूर करने के लिए काम किया जा रहा है। यात्रियों को सफर के दौरान अंडरग्राउंड स्टेशनों नेटवर्क की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है, इसलिए सबसे पहले अंडरग्राउंड स्टेशनों पर ही नेटवर्क सही करने का काम किया जा रहा है।

तीन मेट्रो लाइन के स्टेशन हैं शामिल

इस परियोजना के तहत येलो लाइन, ब्लू लाइन और वॉयलेट लाइन के कुछ अंडरग्राउंड स्टेशंस शामिल हैं। जिनके 29 स्टेशनों को नेटवर्क अपग्रेडेशन के लिए चुना गया है।

येलो लाइन के स्टेशन

जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, विधानसभा, सिविल लाइंस, कश्मीरी गेट, चांदनी चौक, चावड़ी बाजार, नई दिल्ली, राजीव चौक, पटेल चौक, केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, लोक कल्याण मार्ग, जोर बाग, आईएनए, एम्स, ग्रीन पार्क, हौज खास, मालवीय नगर, साकेत स्टेशन

ब्लू लाइन के स्टेशन

बाराखंभा रोड, मंडी हाउस और द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन पर नेटवर्क सुधारने का काम किया जा रहा है। इसी तरह वॉयलेट लाइन पर भी मंडी हाउस, जनपथ, केंद्रीय सचिवालय, खान मार्केट, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, जंगपुरा मेट्रो स्टेशंस

स्टेशनों पर केबल बिछाने का कार्य शुरू

इन स्टेशनो पर नेटवर्क को सुविधा हो इसके लिए डीएमआरसी और टीसीआईएल की टेक्निकल टीमों द्वारा केबल बिछाने और जरूरी उपकरण लगाने का काम शुरू किया गया है। इसके साथ ही मेट्रो की टनल के अंदर भी नेटवर्क मुहैया कराई जाएगी जिसके लिए जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं। इस कार्य को अगले दो-तीन महीनों में पूरा कर लिया जाएगा।

नॉन रेवेन्यू आवर्स के दौरान किया जाएगा कार्य

यह कार्य केवल रात के नॉन रेवेन्यू आवर्स के दौरान किया जा रहा है जिससे मेट्रो के आने जाने पर इसका कोई प्रभाव न पड़े और मेट्रो का परिचालन रोका न जा सके। यह काम पूरा होते ही मोबाइल की अलग-अलग कंपनियों को स्टेशन पर अच्छी कनेक्टिविटी के लिए जरूरी इंतजाम के लिए कहा जाएगा।

 

 

 

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.