नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार ने  दोपहिया वाहन चालकों के लिए एक नया नियम लागू किया है। इस नए नियम में  दोपहिया वाहनों पर चार साल से कम उम्र के बच्चों को ले जाने के लिए नए गाइड लाइन जारी किये गए  हैं।आपको बता दें की इस नए कानून के अनुसार  दोपहिया वाहन चालकों को हेल्मेट और किड रेस्ट्रेंट बेल्ट का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा साथ ही बच्चे के साथ वाहन चलाने पर  वाहन की गति 40 किमी प्रति घंटे तक सीमित रखनी होगी।

इतना देना होगा जुर्माना

आपकी जानकरी के लिए यह बता दें की इस नए ट्रैफ़िक नियम का उल्लंघन करने पर 1,000 रूपये  का जुर्माना और साथ ही साथ आपका  ड्राइविंग लाइसेंस भी तीन महीने तक के लिए निलंबित किया जा सकता है।

इसलिए हुआ ये नियम लागू 

गौरतलब है की इस नियम के अनुसार राइडर और पिलर दोनों को सेफ्टी हार्नेस पहनना होगा , जिससे बच्चों को राइडर के साथ सुरक्षित रूप से जोड़ा जा सकेगा। जारी अधिसूचना में यह भी  कहा गया है कि नए नियमों के मुताबिक, सेफ्टी हार्नेस हल्के, टिकाऊ होने चाहिए, जो नायलॉन से बने हों और 30 किलोग्राम तक वजन रखने की क्षमता हो। इसके अलावा पीछे की सवारी करते समय बच्चों को मानक दोपहिया सुरक्षा हेलमेट या साइकिल हेलमेट पहनना भी अनिवार्य होगा। गाड़ी चलाने वक़्त राइडर तो हेलमट पहनते है लेकिन , बच्चो को कोई सुरक्षा नहीं मिलती जिससे दुर्घटना होने पे खतरा बना रहता है, इसी मद्देनजर ये आदेश जारी किया गया है, ताकि बच्चों को भी पर्याप्त सुरक्षा मिल सके।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.