राजधानी दिल्ली और मध्यप्रदेश  के रेल यात्रियों के लिए रेलवे के तरफ से बहोत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आई है। अब आने वाले अप्रैल एक महीनें से बंदे भारत एक्सप्रेस भोपाल से दिल्ली के बीच चलेगी । इन ट्रेनों की सौगात बीते दिनों मोदी सरकार ने दी थी जिसमें मध्य प्रदेश के रेलवे यात्रियों को खजुराहो मंदिर की कलाकृतियां, उदयगिरि की गुफाएं, भीमबेटका चित्रों की झलक देखने को मिलेगी। इसके साथ ही ट्रेन में यात्रियों के लिए आकर्षक सुविधा भी मुहैया कराई गई है। वहीं इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की खास तरीके से देखभाल की जाएगी।

400 वंदे भारत एक्सप्रेस की हुई थी घोषणा

दरअसल बीते दिनों 1 फरवरी को जिंदगी मोदी सरकार ने 2022 का आम बजट पेश किया था। जिसमें मध्य प्रदेश को कई सौगात मिली थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मध्य प्रदेश को एक करोड़ 37 लाख रुपए भारतीय रेलवे के लिए आलोट किए थे और 400 बंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी।

फिलहाल अभी  दिल्ली से वाराणसी ये बीच चल रही वंदे भारत

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माने तो 75 बंदे भारत ट्रेन को 75 हफ्ते के लिए देश के अलग-अलग भागों में जोड़ने की घोषणा की है। अभी तक देश में सिर्फ दिल्ली से वाराणसी और कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाई जा रही है, लेकिन अब इसकी शुरुआत मध्यप्रदेश में भी हो जाएगी।

अब यात्रियों को  ट्रेन में मिलेगी ये सारे सुविधा

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए खास तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई इसमें सेमी हाई स्पीड ट्रेन सेट है। जिसके अंदर 16 कोच होते हैं सेल पर प्रॉपर्टी के फीचर भी होते हैं, इंजन की आवश्यकता नहीं होती है 16 कोच वाली शताब्दी प्रकार की ट्रेन में ट्रेन के एक छोर पर करीब 6000 अश्वशक्ति प्रदान करने वाली ट्रेन लोकोमोटिव के रूप में पावर का एक सोर्स होता है, लेकिन बंदे भारत में मोटर 40 डिब्बे हैं जो ट्रेन को करीब 12000 हॉर्स पावर देते हैं।

मध्यप्रदेश में ट्रेन को अप्रैल से शुरू किया जाएगा जो भोपाल से दिल्ली चलेगी ट्रेन यात्रियों के लिए इससे बड़ी सौगात और कोई हो ही नहीं सकती है। उन्हें अभी से ही इस ट्रेन का इंतजार होने लगा है जल्दी ही यह ट्रेन शुरू हो जाएगी करीब 1 महीने बाद इस ट्रेन को शुरू करने की बात की जा रही है।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.