Warning: Trying to access array offset on value of type bool in /home/express1/public_html/wp-content/plugins/og/includes/iworks/class-iworks-opengraph.php on line 331

 सरकार ने इस बार रेलवे को लगभग 140367.13 लाख करोड़ का बजट दिया है जिसकी वजह से रैवै विभाग कई योजनाएं बना रहा है जिससे लोगों को सफर करने में कोई दिक्कत न हो, वैसी ही एक योजना जिसका नाम है मिशन रफ़्तार। इस योजना के तहत कानपुर से लखनऊ के बीच 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनें चलाने के लिए लगभग 392 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अब जल्द इस योजना की तैयारी सुरु कर दी जाएगी।

केवल 40 मिनट पूरा होगा सफर  ?

कानपूर से लखनऊ जाने के लिए यात्रिओं को लगभग सवा घंटा का समय लगता है पर इस ट्रैन के सुरु होने के बाद 35-40 मिनट में ट्रेनें पूरा कर सकेंगी। इसके साथ ही अन्य स्टेशनों और दूसरे छोटे बड़े प्रोजेक्ट के लिए भी पैसा जारी कर दिया गया है।

दिल्ली हावड़ा और झांसी मुंबई की लाइनें झकरकटी में एक-दूसरे को क्रास करती हैं जिसकी वजह से सेंट्रल तक आवागमन करने वाली ट्रेनों को आउटर पर रोकना पड़ता है इस समस्या के समाधान के लिए रेलवे ने चार साल पहले झकरकटी से भीमसेन तक एलीवेटेड ट्रैक का प्रस्ताव दिया था। इसके लिए इस बजट में पैसा मिल गया है। पूरे प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत करीब 1700 करोड़ रुपये है, जिसमें 200 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं।

कौन- कौनसी योजनाओं मिला बजट

-जीटी रोड पर सरसौल क्रासिंग पर आरओबी बनाने के लिए दो करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। आरओबी की अनुमानित लागत 28,77,43,000 रुपये है

-भाऊपुर पनकी चौथी रेलवे लाइन के लिए 23 करोड़ रुपये

-न्यू कोचिंग कांप्लेक्स में 24 कोच की ट्रेन की वाङ्क्षशग लाइन डालने व कोङ्क्षचग के अन्य कार्य के लिए 16 करोड़ रुपये

-रूमा-चकेरी-चंदारी की 12.5 किमी की तीसरी रेलवे लाइन के लिए 65 करोड़ रुपये

-कानपुर-रूरा रेल लाइन नवीनीकरण को 4,65,50,000 रुपये

-जूही में रेलवे का बिजली सबस्टेशन बनाने को 1.20 करोड़ रुपये

कानपुर से जुड़ी मंडल की योजनाओं को बजट

-कानपुर-प्रयागराज के बीच दस आरओबी और दस अंडरपास के लिए 10 करोड़ रुपये मिले।

-झांसी-खैरार-मानिकपुर-खैरार-भीमसेन रेलवे लाइन के दोहरीकरण के लिए रेलवे ने 400 करोड़ रुपये दिए हैं। पैसे की कमी से कुछ हिस्सों में दोहरीकरण का काम रुक गया था।

कानपुर से मुगलसराय के बीच ट्रेन सुरक्षा और चेतावनी प्रणाली विकसित करने को 15 करोड़ रुपये मिले।

पाइप लाइन में जो योजनाएं थीं उनके लिए भी बजट जारी कर दिया गया है जिससे प्रस्तावित कार्य जल्द शुरू हो सकेंगे। रेलवे का लक्ष्य है कि शुरू होने वाले सभी कार्य तय समयावधि में पूर्ण हो जाएं। -डा. शिवम शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी एनसीआर

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.