दिल्ली और पड़ोसी शहरों को अब आपस में ही एक साथ जोड़ने के लिए कंपनी नैशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन आरआरटीएस नेटवर्क के पहले चरण में 3 कॉरिडोर (Delhi Meerut Rapid Rail) का  निर्माण अब जल्दी ही होने जा रहा है। सबसे पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर (82 KM) काफी तेज स्पीड पर है । वहीं, दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर (164 किमी) कॉरिडोर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर (103 किमी) की भी अब  तैयार हो गई है। हाल में NCRTC ने जंगपुरा आरआरटीएस स्टेशन के नजदीक अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा किया है। चार लेने वाला यह अंडरपास मथुरा रोड के नीचे से गुजर रहा है। इससे जंगपुरा स्टेशन तक भारी मोटर वाहनों समेत सभी वीकल्स की आवाजाही हो सकेगी। आश्रम, महारानी बाग, निजामुद्दीन और जंगपुरा के निवासी आसानी से बगैर ट्रैफिक में फंसे आरआरटीएस की सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से मेरठ तक काम प्रगति पर है। यहां बड़े हिस्से में एलिवेटिड कॉरिडोर बन गया है। फेज 1 के तहत दिल्ली में करीब 14 किमी हिस्सा पड़ता है, जिसमें 4 किमी अंडरग्राउंड है। आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन अंडरग्राउंड ही बनेगा। दिल्ली में सराय काले खां, न्यू अशोक नगर और आनंद विहार स्टेशन होंगे। पहले चरण में जब रेपिड रेल चलनी शुरू हो जाएगी, तो दिल्ली और मेरठ के बीच घंटेभर की दूरी भी नहीं रहेगी। आरआरटीएस प्रोजेक्ट पर सूर

देश का पहला आरआरटीएस:

एनसीआरटीसी देश में पहला आरआरटीएस बना रहा है। यह एक रेल आधारित, हाई स्पीड, उच्च आवृत्ति वाला रीजनल कंप्यूटर ट्रांजिट सिस्टम है। इसकी डिजाइन स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा और औसत गति 100 किमी प्रति घंटा है। बिजली से चलने वाला आरआरटीएस राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परिवहन के ग्रीन मोड के रूप में काम करेगा। इससे एनसीआर में वाहनों की बढ़ती भीड़भाड़ और वायु प्रदूषण में भी कमी आएगी।

5 रिसीविंग सब स्टेशन का हो रहा निर्माण:

फेस-1 के पूरे कॉरिडोर में बिजली आपूर्ति के लिए 5 रिसीविंग सब स्टेशन (आरएसएस) का निर्माण कार्य हो रहा है। गाजियाबाद में एक आरएसएस का निर्माण हो रहा है, ताकि प्रायोरिटी सेक्शन को बिजली की सप्लाई की जा सके। यहां उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड के ग्रिड से बिजली ली जाएगी। आरएसएस ट्रांसफार्मर की मदद से 25 केवी और 33 केवी क्षमता की बिजली आपूर्ति करेगा, जिससे आरआरटीएस ट्रेन और स्टेशन को लगातार बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

 

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.