Warning: Trying to access array offset on value of type bool in /home/express1/public_html/wp-content/plugins/og/includes/iworks/class-iworks-opengraph.php on line 331

नई दिल्ली :- अब जल्द ही दिल्ली से दरभंगा तक सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का परिचालन शुरू होने की उम्मीद जगी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को अपने बजटीय भाषण में पूरे देश में चार सौ नई वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की है। उनकी इस घोषणा से मिथिलावासियों को दिल्ली-दरभंगा वाया मुजफ्फरपुर वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने की उम्मीद जग गयी है। सूत्रों के अनुसार रेलवे दिल्ली-दरभंगा वंदे भारत ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है। इस ट्रेन की शुरुआत होने से आम यात्रियों के साथ ही स्थानीय व्यापारियों को भी काफी सहूलियत होगी। व्यापारियों के व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी। इससे जिले की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। हालांकि स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन को दिल्ली से दरभंगा तक चलाये जाने की अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। यदि दरभंगा तक वंदे भारत ट्रेन चलेगी तो उसके लिए विभाग की ओर से गाइडलाइन भी आएगी। उसके बाद ही इस संबंध में कोई विशेष जानकारी दी जा सकती है। वहीं, सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि हमने केंद्र सरकार से इसकी मांग की है, पर अभी इस संबंध में कुछ कहना जल्दबाजी होगी। उधर, जिला परिषद अध्यक्ष रेणु देवी ने कहा कि यदि दिल्ली से दरभंगा तक यह ट्रेन चली तो यात्रियों को 21 घंटे की सफर से छुट्टी मिल जाएगा। अब करीब नौ घंटे में लोग देश की राजधानी दिल्ली पहुंच जाएंगे। वहीं, जिला परिषद उपाध्यक्ष ललिता झा ने कहा कि बजट में 400 नई वंदे भारत ट्रेन चलने की घोषणा से पूरे देश में लोग खुश हैं। जानकारी के मुताबिक दिल्ली से दरभंगा तक सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत चलने वाली है। इससे एक ओर जहां यात्रा में सुविधा होगी वही मिथिला क्षेत्र के व्यापार में भी बढ़ोतरी व आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। उधर, जदयू नेता आलोक झा टिंकू ने कहा कि दिल्ली से दरभंगा तक वंदे भारत ट्रेन चलने से यहां के शिक्षा व स्वास्थ के क्षेत्र में भी बदलाव होगा।

वंदे भारत ट्रेन में उपलब्ध होंगी ये सब सुविधाएं:-

वंदे भारत ट्रेन में एलइडी लाइट, हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट, ऑन बोर्ड वाईफाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, वैक्यूम शौचालय, हर सीट के नीचे रीडिंग लाइट, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर जैसी सुविधा के अलावा ट्रेन में सीसीटीवी, फायर फाइटिंग सिस्टम, स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजा लगा रहेगा। साथ ही डिब्बे में एक डिस्प्ले बोर्ड भी रहेगा। इसमें ट्रेन की स्पीड, ट्रेन कहां पहुंची और ट्रेन कितने समय में अपने मंजिल तक पहुंचेगी, इसकी जानकारी यात्रियों को मिलती रहेगी।

130 किमी प्रति घंटे की होगी स्पीड:-

वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। कोच में लगी कुर्सियां 180 डिग्री अर्थात विपरीत दिशा में घुमाई जा सकती हैं। ट्रेन में खाने-पीने का सामान रखने के लिए डीप फ्रीजर लगा रहता है। यात्री ट्रेन में अपनी पसंद के गाने या मूवी भी देख सकते हैं। ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। ट्रेन में 16 डिब्बे होते हैं। इसमें 14 चेयर कार और दो एग्जीक्यूटिव क्लास चेयर कार वाले कोच होते हैं। चेयर कोच में 78 सीटें रहती हैं जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में 52 यात्री सफर कर सकते हैं।

Author

  • Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

By Abhishek Raj

Abhishek Raj Is Journalist & Edtior Of Expresskhabar.in , Abhishek Raj writing news, views, reviews and interviews with expresskhabar.in.

Leave a Reply

Your email address will not be published.